Wednesday, August 1, 2018

PRATHU'S FATHER पृथु का पिता वेन

PRATHU'S FATHER
पृथु का पिता वेन
CONCEPTS & EXTRACTS IN HINDUISM
By :: Pt. Santosh Bhardwaj

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ॐ गं गणपतये नम:। 
अक्षरं परमं ब्रह्म ज्योतीरूपं सनातनम्।
गुणातीतं निराकारं स्वेच्छामयमनन्तजम्॥
कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन।
मा कर्मफलहेतुर्भुर्मा ते संगोऽस्त्वकर्मणि
[श्रीमद्भगवद्गीता 2.47]
ज्येष्ठेन ध्रुव के वन गमन के पश्चात उनके पुत्र उत्कल को राज सिंहासन पर बैठाया गया, लेकिन वे ज्ञानी एवम विरक्त पुरुष थे और उन्होंने राजकाज में रूचि नहीं ली। उनके छोटे भाई भ्रमिपुत्र वत्सर को राजगद्दी पर बैठाया। उन्होंने तथा उनके पुत्रों ने लम्बी अवधि तक शासन किया। उनके ही वंश में अंग नामक राजा हुए। अंग ने अपनी प्रजा को सुखी रखा था। एक बार उन्होंने अश्वमेघ यज्ञ किया था। उस समय देवताओं ने अपना भाग ग्रहण नहीं किया, क्योंकि अंग राजा के कोई सन्तान नहीं थी। मुनियों की कथानुसार, अंग राजा ने उस यज्ञ को अधूरा छोड़कर पुत्र प्राप्ति के लिए दूसरा यज्ञ किया। आहुति देते समय यज्ञ में से एक दिव्य पुरुष प्रकट हुआ। उसने राजा को खीर से भरा एक पात्र दिया। राजा ने खीर का पात्र लेकर सूँघा, फिर अपनी पत्नी को दे दिया। पत्नी ने उस खीर को ग्रहण किया। समय आने पर उसके गर्भ से एक पुत्र हुआ, किन्तु माता अधर्मी वंश की पुत्री थी, इसी कारण वह सन्तान अधर्मी हुई। अंग का यही पुत्र वेन कहलाया। अंग तपस्या के लिए वन में चले गए।
श्री मैत्रेय जी कहते हैं :- वीरवर विदुर जी! सभी लोकों की कुशल चाहने वाले भृगु आदि मुनियों ने देखा कि अंग के चले जाने से अब पृथ्वी की रक्षा करने वाला कोई नहीं रह गया है, सब लोग पशुओं के समान उच्छ्रंखल होते जा रहे हैं। तब उन्होंने माता सुनीता की सम्मति से, मन्त्रियों के सहमत न होने पर भी वेन को भूमण्डल के राजपद पर अभिषिक्त कर दिया। वेन बड़ा कठोर शासक था। जब चोर-डाकुओं ने सुना कि वही राज सिंहासन पर बैठा है, तब सर्प से डरे हुए चूहों के समान वे सब तुरंत ही जहाँ-तहाँ छिप गये।
राज्यासन पाने पर वेन आठों लोकपालों की ऐश्वर्यकला के कारण उन्मत्त हो गया और अभिमानवश अपने को ही सबसे बड़ा मानकर महापुरुषों का अपमान करने लगा। वह ऐश्वर्य मद से अंधा हो रथ पर चढ़कर निरंकुश गजराज के समान पृथ्वी और आकाश को कँपाता हुआ सर्वत्र विचरने लगा। "कोई भी द्विजातिय वर्ण का पुरुष कभी प्रकार का यज्ञ, दान और हवन न करे" अपने राज्य में यह ढिंढोरा पिटवाकर उसने सारे धर्म-कर्म बंद करवा दिये। दुष्ट वेन का ऐसा अत्याचार देख सारे ऋषि-मुनि एकत्र हुए और संसार पर संकट आया समझकर करुणावश आपस में कहने लगे, "अहो! जैसे दोनों ओर जलती हुई लकड़ी के बीच में रहने वाले चीटी आदि जीव महान् संकट में पड़ जाते हैं, वैसे ही इस समय सारी प्रजा एक ओर राजा के और दूसरी ओर चोर-डाकुओं के अत्याचार से महान् संकट में पड़ रही है। हमने अराजकता के भय से ही अयोग्य होने पर भी वेन को राजा बनाया था; किन्तु अब उससे भी प्रजा को भय हो गया। ऐसी अवस्था में प्रजा को किस प्रकार सुख-शान्ति मिल सकती है? सुनीथा की कोख से उत्पन्न हुआ यह वेन स्वभाव से ही दुष्ट है। परन्तु साँप को दूध पिलाने के समान इसको पालना, पालने वालों के लिये अनर्थ का कारण हो गया। हमने इसे प्रजा की रक्षा करने के लिये नियुक्त किया था, यह आज उसी को नष्ट करने पर तुला हुआ है। इतना सब होने पर भी हमें इसे समझाना अवश्य चाहिये; ऐसा करने से इसके किये हुए पाप हमें स्पर्श नहीं करेंगे। हमने जान-बूझकर दुराचारी वेन को राजा बनाया था। किन्तु यदि समझाने पर भी यह हमारी बात नहीं मानेगा, तो लोक के धिक्कार से दग्ध हुए इस दुष्ट को हम अपने तेज से भस्म कर देंगे।" ऐसा विचार करके मुनि लोग वेन के पास गये और अपने क्रोध को छिपाकर उसे प्रिय वचनों से समझाते हुए इस प्रकार कहने लगे।
मुनियों ने कहा, "राजन्! हम आपसे जो बात कहते हैं, उस पर ध्यान दिजिय। इससे आपकी आयु, श्री, बल और कीर्ति की वृद्धि होगी। तात! यदि मनुष्य मन, वाणी, शरीर और बुद्धि से धर्म का आचरण करे, तो उसे स्वर्गादि शोक रहित लोकों की प्राप्ति होती है। यदि उसका निष्काम भाव हो, तब तो वही धर्म उसे अनन्त मोक्षपद पर पहुँचा देता है। इसलिये वीरवर! प्रजा का कल्याण रूप वह धर्म आपके कारण नष्ट नहीं होना चाहिये। धर्म के नष्ट होने से राजा भी ऐश्वर्य से च्युत हो जाता है। जो राजा दुष्ट मन्त्री और चोर आदि से अपनी प्रजा की रक्षा करते हुए न्यायाकूल रहता है, वह इस लोक में और परलोक में दोनों जगह सुख पाता है"।
जिसके राज्य अथवा नगर में वर्णाश्रम-धर्मों का पालन करने वाले पुरुष स्वधर्म पालन के द्वारा भगवान् यज्ञ पुरुष की आरधना करते हैं, महाभाग! अपनी आज्ञा का पालन करने वाले उस राजा से भगवान् प्रसन्न रहते हैं; क्योंकि वे ही सारे विश्व की आत्मा तथा सम्पूर्ण भूतों के रक्षक हैं। भगवान् ब्रह्मादि जगदीश्वरों के भी ईश्वर हैं, उनके प्रसन्न होने पर कोई भी वस्तु दुर्लभ नहीं रह जाती; तभी तो इन्द्रादि लोकपालों के सहित समस्त लोक उन्हें बड़े आदर से पूजपोहार समर्पण करते हैं।
राजन्! भगवान् श्रीहरि समस्त लोक, लोकपाल और यज्ञों के नियन्ता है; वे वेदत्रयी रूप, द्रव्य रूप और तपः स्वरूप हैं। इसलिये आपके जो देशवासी आपकी उन्नति के लिये अनेक प्रकार के यज्ञों से भगवान् का यजन करते हैं, आपको उनके अनुकूल ही रहना चाहिये। जब आपके राज्य में ब्राह्मण लोग यज्ञों का अनुष्ठान करेंगे, तब उनकी पूजा से प्रसन्न होकर भगवान् के अंशस्वरूप देवता आपको मनचाहा फल देंगे। अतः वीरवर! आपको यज्ञादि धर्मानुष्ठान बंद करके देवताओं का तिरस्कार नहीं करना चाहिये।
वेन ने कहा, "तुम लोग बड़े मूर्ख हो! खेद है, तुमने अधर्म में ही धर्मबुद्धि कर रखी है। तभी तो तुम जीविका देने वाले मुझ साक्षात् पति को छोड़कर किसी दूसरे जार पति की उपासना करते हो। जो लोग मूर्खता वश राजा रूप परमेश्वर का अनादर करते हैं, उन्हें न तो इस लोक में सुख मिलता है और न परलोक में ही। अरे! जिसमें तुम लोगों की इतनी भक्ति है, वह यज्ञपुरुष है कौन? यह तो ऐसी ही बात हुई जैसे कुलटा स्त्रियाँ अपने विवाहिता पति से प्रेम न करके किसी परपुरुष में आसक्त हो जायें। विष्णु, ब्रह्मा, महादेव, इन्द्र, वायु, यम, सूर्य, मेघ, कुबेर, चन्द्रमा, पृथ्वी, अग्नि और वरुण तथा इनके अतिरिक्त जो दूसरे वर और शाप देने में समर्थ देवता हैं, वे सब के सब राजा के शरीर में रहते हैं; इसलिये राजा सर्व देव मय है और देवता उसके अंश मात्र हैं। इसलिये ब्राह्मणों! तुम मत्सरता छोड़कर अपने सभी कर्मों द्वारा एक मेरा ही पूजन करो और और मुझी को बलि समर्पण करो। भला मेरे सिवा और कौन अग्रपूजा का अधिकारी हो सकता है"।
श्रीमैत्रेय जी कहते हैं, "इस प्रकार विपरीत बुद्धि होने के कारण वह अत्यन्त पापी और कुमार्ग गामी हो गया था। उसका पुण्य क्षीण हो चुका था, इसलिये मुनियों के बहुत विनयपूर्वक प्रार्थना करने पर भी उसने उनकी बात पर ध्यान न दिया"।
कल्याणरूप विदुर जी! अपने को बड़ा बुद्धिमान् समझने वाले वेन ने जब उन मुनियों का इस प्रकार अपमान किया, तब अपनी माँग को व्यर्थ हुई देख वे उस पर अत्यन्त कुपित हो गये। "मार डालो! इस स्वभाव से ही दुष्ट पापी को मार डालो! यह यदि जीता रह गया तो कुछ ही दिनों में संसार को अवश्य भस्म कर डालेगा। यह दुराचारी किसी प्रकार राजसिंहासन के योग्य नहीं है, क्योंकि यह निर्जलज्ज साक्षात् यज्ञपति श्री विष्णु भगवान् की निन्दा करता है। अहो! जिनकी कृपा से इसे ऐसा ऐश्वर्य मिला, उन श्रीहरि की निन्दा अभागे वेन को छोड़कर और कौन कर सकता है’? इस प्रकार अपने छिपे हुए क्रोध को प्रकट कर उन्होंने उसे मारने का निश्चय कर लिया। वह तो भगवान् की निन्दा करने के कारण पहले ही मर चुका था, इसलिये केवल हुंकारों से ही उन्होंने उसका काम तमाम कर दिया"।
जब मुनिगण अपने-अपने आश्रमों को चले गये, तब इधर वेन की शोकाकुल माता सुनीता मन्त्रादि के बल से तथा अन्य युक्तियों से अपने पुत्र के शव की रक्षा करने लगी।
एक दिन वे मुनिगण सरस्वती के पवित्र जल में स्नान कर अग्निहोत्र से निवृत्त हो नदी के तीर पर बैठे हुए हरिचर्चा कर रहे थे। उन दिनों लोकों में आतंक फैलाने वाले बहुत से उपद्रव होते देखकर वे आपस में कहने लगे, "आजकल पृथ्वी का कोई रक्षक नहीं है; इसलिये चोर-डाकुओं के कारण उसका कुछ अमंगल तो नहीं होने वाला है? ऋषि लोग ऐसा विचार कर ही रहे थे कि उन्होंने सब दिशाओं में धावा करने वाले चोरों और डाकुओं के कारण उठी हुई बड़ी भारी धूल देखी। देखते ही वे समझ गये कि राजा वेन के मर जाने के कारण देश में अराजकता फैल गयी है, राज्य शक्तिहीन हो गया है और चोर-डाकू बढ़ गये हैं; यह सारा उपद्रव लोगों का धन लूटने वाले तथा एक-दूसरे के खून के प्यासे लुटेरों का ही है"।
अपने तेज से अथवा तपोबल से लोगों को ऐसी कुप्रवृत्ति से रोकने में समर्थ होने पर भी ऐसा करने में हिंसादि दोष देखकर उन्होंने इसका कोई निवारण नहीं किया। फिर सोचा कि "ब्राह्मण यदि समदर्शी और शान्तस्वभाव भी हो तो भी दोनों की उपेक्षा करने से उसका तप उसी प्रकार नष्ट हो जाता है, जैसे फूटे हुए घड़े में से जल बह जाता है। फिर राजर्षि अंग का वंश भी नष्ट नहीं होना चाहिये, क्योंकि इसमें अनेक अमोघ-शक्ति और भगवत्परायण राजा हो चुके हैं"।
ऐसा निश्चय कर उन्होंने मृत राजा की जाँघ को बड़े जोर से मथा तो उसमें से एक बौना पुरुष उत्पन्न हुआ। वह कौए के समान काला था; उसके सभी अंग और खासकर भुजाएँ बहुत छोटी थीं, जबड़े बहुत बड़े, टाँगे छोटी, नाक चपटी, नेत्र लाल और केश ताँबे के-से रंग के थे। उसने बड़ी दीनता और नम्रताभाव से पूछा कि "मैं क्या करूँ"? तो ऋषियों ने कहा, "निषीद-बैठ जा"। इसी से वह निषाद कहलाया। उसने जन्म लेते ही राजा वेन के भयंकर पापों को अपने ऊपर ले लिया, इसीलिये उसके वंशधर नैषाद भी हिंसा, लूट-पाट आदि पापकर्मों में रत रहते हैं; अतः वे गाँव और नगर में न टिककर वन और पर्वतों में ही निवास करते हैं।मृत्यु के पश्चात् वे का जन्म घोर दस्युओं, दुराचारियों के मरु प्रदेश अरब भूमि में हुआ। पृथु ने उसे वहाँ से मुक्त कराया तो भगवान् शिव व माँ पार्वती का पुर अन्धक बना जिसे भक्त प्रह्लाद जी ने राक्षसों का राजा बनाया। अपने दुराचरण की वजह से उसे भगवान् शिव ने अपने त्रिशूल की नोंक पर एक करोड़ वर्षों तक टाँगे रक्खा और सुधरने पर वह शिव गण भृंगी बना। [श्रीमद्भागवत महापुराण: 4.4.1-46]
(1). The great sage Maetrey continued: O great Vidur Ji (incarnation of Dharm Raj along with Yudhistar); the great sages, headed by Bhragu, were always thinking of the welfare of the people in general. They observed lawlessness-anarchy in the absence of King Ang & there was no one to protect the interests of the people, they understood that without a ruler the people would become irreligious-wicked.
(2). The great sages met Queen Mother, Sunita and with her permission they installed Ven on the throne as master of the world. All the ministers, however, disagreed with this.
(3). It was already known that Ven was very harsh, severe and cruel.  Therefore, as soon as all the thieves and rogues in the state heard of his ascendance to the royal throne, they became very much afraid of him. Indeed, they hid themselves here and there as rats hide themselves from snakes.
(4). When the King ascended to the throne, he became all-powerful with eight kinds of opulence.  Consequently he became too proud. By virtue of his false prestige, he considered himself to be greater than anyone. Thus he began to insult great personalities.
(5). When he became overly blind due to his opulence, King Ven mounted a chariot and, like an uncontrolled elephant, began to travel through the kingdom, causing the sky and earth to tremble wherever he went.
(6). All Swarn (Brahmns, Kshtriy & Vaeshy alike) were forbidden henceforward to perform any sacrifice and they were also forbidden to give charity or offer clarified butter. Thus King Ven sounded kettledrums throughout the countryside. In other words, he stopped all kinds of religious rituals.
(7). Therefore, all the great sages assembled together and again after observing cruel Ven’s atrocities, concluded that a great danger and catastrophe was approaching the people of the world. Thus out of compassion they began to talk amongst themselves, for they themselves were the performers of the sacrifices.
(8). When the great sages consulted one another, they saw that the people were in a dangerous position from both directions. When a fire blazes on both ends of a log, the ants in the middle are in a very dangerous situation. Similarly, at that time the people in general were in a dangerous position due to an irresponsible king on one side and thieves and rogues on the other.
(9). Thinking to save the state from irregularity, the sages began to consider that it was due to a political crisis that they made Ven king although he was not qualified. But alas, now the people were being disturbed by the king himself. Under such circumstances, how could the people be happy!?
(10). The sages began to think within themselves: Because he was born from the womb of Sunita, King Ven is by nature very mischievous. Supporting this mischievous king is exactly like maintaining a snake with milk. Now he has become a source of all difficulties. Sunita was not from a religious-pious family & an out caste herself which transferred wickedness in Ven.
(11). We appointed this Ven king of the state in order to give protection to the citizens, but now he has become the enemy of the citizens. Despite all these discrepancies, we should at once try to pacify him. By doing so, we may not be touched by the sinful results caused by him.
(12). The saintly sages continued thinking: Of course we are completely aware of his mischievous nature.Yet nevertheless we enthroned Ven. If we cannot persuade Ven to accept our advice, he will be condemned by the public and we will join them. Thus by our prowess we shall burn him to ashes.
(13). The great sages, having thus decided, approached King Ven. Concealing their real anger, they pacified him with sweet words and then spoke as follows.
(14). The great sages said: Dear King, we have come to give you good advice. Kindly hear us with great attention. By doing so, your duration of life and your opulence, strength and reputation will increase.
(15). Those who live according to religious principles and who follow them by words, mind, body and intelligence are elevated to the heavenly kingdom, which is devoid of all miseries. Being thus rid of the material influence, they achieve unlimited happiness in life.
(16). The sages continued: O great man, for this reason you should not be the cause of spoiling the spiritual life of the general populace. If their spiritual life is spoiled because of your activities, you will certainly fall down from your opulent and royal position.
(17). The saintly persons continued: When the king protects the citizens from the disturbances of mischievous ministers as well as from thieves and rogues, he can, by virtue of such pious activities, accept taxes given by his subjects. Thus a pious king can certainly enjoy himself in this world as well as in the life after death.
(18). The king is supposed to be pious in whose state and cities the general populace strictly observes the system of eight social orders of Varnashram Dharm and where all citizens engage in worshiping the Supreme Personality of God-Incarnations of the Almighty, head by their particular occupations.
(19). O noble one, if the king sees that the Supreme Personality of Godhead, the original cause of the cosmic manifestation and the Super soul within everyone, is worshipped, the God will be satisfied.
(20). The Supreme Personality of God head is worshipped by the great demigods, controllers of universal affairs. When HE is satisfied, nothing is impossible to achieve. For this reason all the demigods, presiding deities of different planets, as well as the inhabitants of their planets, take great pleasure in offering all kinds of paraphernalia for HIS worship.
(21). Dear King, the Supreme Personality of Godhead, along with the predominating deities, is the enjoyer of the results of all sacrifices in all planets. The Almighty is the sum total of the three Veds, the owner of everything and the ultimate goal of all austerity. Therefore, your countrymen should engage in performing various sacrifices for your elevation. Indeed, you should always direct them towards the offering of sacrifices.
(22). When all the Brahmns engage in performing sacrifices in your kingdom, all the demigods, who are plenary expansions of the Almighty, will be very much satisfied by their activities and will give you your desired result. Therefore, O great man!, do not stop the sacrificial performances. If you stop them, you will disrespect the demigods.
(23). Ven replied: You are not at all experienced (You are immature, ignorant). It is very much regrettable that you are maintaining something which is not religious and are accepting it as religious. Indeed, I think you are giving up your real husband, who maintains you and are searching after some paramour to worship.
(24). Those who, out of gross ignorance, do not worship the king, who is actually the Supreme Personality of Godhead, experience happiness neither in this world nor in the world after death.
(25). You are so much devoted to the demigods, but who are they? Indeed, your affection for these demigods is exactly like the affection of an unchaste woman who neglects her married life and gives all attention to her paramour.
(26-27). Bhagwan Vishnu; Bhagwan Brahma; Bhagwan Shiv; Dev Raj Indr; Vayu, the master of air; Yam, the deity of death; the Sun; Varun deity of water, Kuber, the treasurer; the Moon; the predominating deity of the earth; Agni, the fire-god and all others who are great and competent to bestow benedictions or to curse, all abide in the body of the king. For this reason the king is known as the reservoir of all demigods, who are simply parts and parcels of the king’s body.
(28). Ven continued: For this reason, O Brahmns! you should abandon your envying me and by your ritualistic activities you should worship me and offer me all paraphernalia. If you are intelligent you should know that there is no personality superior to me, who can accept the first oblations of all sacrifices.
(29). The great sage Maitreya continued: Thus the King, who became unintelligent due to his sinful life and deviation from the right path, became actually bereft of all good fortune. He could not accept the requests of the great sages, which the sages put before him with great respect and therefore he was condemned.
(30). My dear Vidur, all good fortune unto you. The foolish King, who thought himself very learned, thus insulted the great sages and the sages, being brokenhearted by the King’s words, became very angry at him.
(31). All the great saintly sages immediately cried: Kill him! Kill him! He is the most dreadful, sinful person. If he lives, he will certainly turn the whole world into ashes in no time.
(32). The saintly sages continued: This impious, impudent man does not deserve to sit on the throne at all. He is so shameless that he even dared insult the Supreme Personality of Godhead, Bhagwan Vishnu.
(33). But for Ven, who is simply inauspicious, who would blaspheme the Almighty, by whose mercy one is awarded all kinds of fortune and opulence?
(34). The great sages, thus manifesting their covert anger, immediately decided to kill the King. King Ven was already as good as dead due to his blasphemy against the Almighty. Thus without using any weapons, the sages killed King Ven simply by using Mantr.
(35). After all the sages returned to their respective hermitages, the mother of King Ven, Sunita, became very much aggrieved because of her son’s death. She decided to preserve the dead body of her son by the application of certain ingredients and by chanting sacred Mantr.
(36). Once upon a time, the same saintly persons, after taking their bath in the River Saraswati, began to perform their daily duties by offering oblations into the sacrificial fires. After this, sitting on the bank of the river, they began to talk about the transcendental person and HIS pastimes.
(37). In those days there were various disturbances in the country that were creating a panic in society. Therefore, all the sages began to talk amongst themselves: Since the King is dead and there is no protector in the world, misfortune may befall the people in general on account of rogues and thieves.
(38). When the great sages were carrying on their discussion in this way, they saw a dust storm arising from all directions. This storm was caused by the running of thieves and rogues, who were engaged in plundering the citizens.
(39-40). Upon seeing the dust storm, the saintly persons could understand that there were a great deal of irregularities due to the death of Ven. Without government, the state was devoid of law and order and consequently there was a great uprising of murderous thieves and rogues, who were plundering the riches of the people in general. Although the great sages could subdue the disturbance by their powers, just as they could kill the King, they considered it improper on their part to do so. Thus they did not attempt to stop the disturbance.
(41). The great sages began to think that although a Brahmn is peaceful and impartial because he is equal to everyone, it is still not his duty to neglect poor humans. By such neglect, a Brahmn’s spiritual power diminishes, just as water kept in a cracked pot leaks out.
(42). The sages decided that the descendants of the family of the saintly King Ang should not be stopped, for in this family the semen was very powerful and the children were prone to become devotees of the God.
(43). After making a decision, the saintly persons and sages churned the thighs of the dead body of Ven with great force and according to a specific method. As a result of this churning, a dwarf like person was born from Ven’s body.
(44). This person born from Ven’s thighs was named Bahuk and his complexion was as black as a crow’s. All the limbs of his body were very short, his arms and legs were short and his jaws were large. His nose was flat, his eyes were reddish, and his hair copper coloured.
(45). He was very submissive and meek and immediately after his birth he bowed down and inquired, “Sirs, what shall I do?” The great sages replied, “Please sit down [Nishid-halt].” Thus Nishad, the father of the Nishad race, was born.
(46). After his [Nishad’s] birth, he immediately took charge of all the resultant actions of Ven’s sinful activities. As such, this Nishad class are always engaged in sinful activities like stealing, plundering and hunting. Consequently they are only allowed to live in the hills and forests.

After this the sages churned the right arm of Ven and mighty king Prathu emerged who himself was an incarnation of God and the earth got its name Prathvi after him since he accepted her as his daughter.[Shrimad Bhagwat Maha Puran 4.4.1-46]
प्रजा पालक महाराज पृथु EMPEROR PRATHU :: पृथु की हस्तरेखाओं तथा पाँव में कमल चिन्ह था। हाथ में चक्र का चिन्ह था। वे भगवान् विष्णु के ही अंश थे। ब्राह्मणों ने राजा पृथु का राज्याभिषेक करके सम्राट बना दिया। उस समय पृथ्वी अन्नहीन थी। प्रजा भूखी मर रही। प्रजा का करुण क्रंदन सुनकर राजा पृथु अति दुखी हुए। जब उन्हें मालूम हुआ कि पृथ्वी माता ने अन्न, औषधि आदि को अपने उदर में छिपा लिया है तो वे धनुष-बाण लेकर पृथ्वी को मारने दौड़ पड़े। पृथ्वी ने जब देखा कि अब उसकी रक्षा कोई नहीं कर सकता तो वह राजा पृथु की शरण में आई। जीवन दान की याचना करती हुई वह बोली न, “मुझे मारकर अपनी प्रजा को सिर्फ जल पर ही कैसे जीवित रख पाओगे" ?
पृथु ने कहा, “स्त्री पर हाथ उठाना अवश्य ही अनुचित है, लेकिन जो पालनकर्ता अन्य प्राणियों के साथ निर्दयता का व्यवहार करता है उसे दंड अवश्य ही देना चाहिए"।
पृथ्वी ने राजा को नमस्कार करके कहा, “मेरा दोहन करके आप सब कुछ प्राप्त करे। आपको मेरे योग्य बछड़ा और दोहन-पात्र का प्रबन्ध करना पड़ेगा। मेरी सम्पूर्ण सम्पदा को दुराचारी चोर लूट रहे थे, अतः मैने वह सामग्री अपने गर्भ में सुरक्षित रखी है। मुझे आप समतल बना दीजिये"।
राजा पृथु सन्तुष्ट हुए। उन्होंने मनु को बछड़ा बनाया एवं स्वयं अपने हाथो से पृथ्वी का दोहन करके अपार धन-धान्य प्राप्त किया। फिर देवताओं तथा महर्षियों को भी पृथ्वी के योग्य बछड़ा बनाकर विभिन्न वनस्पति, अमृत, सुवर्ण आदि इच्छित वस्तुएं प्राप्त की। उन्होंने पृथ्वी को अपनी कन्या के रूप में स्वीकार किया। पृथ्वी को समतल बनाकर पृथु ने स्वयं पिता की भांति प्रजाजनों के कल्याण एवं पालन-पोषण का कर्तव्य पूरा किया।
राजा पृथु ने सौ अश्वमेघ यज्ञ किए। स्वयं भगवान् विष्णु उन यज्ञों में आए, साथ ही सब देवता भी आए। पृथु के इस उत्कर्ष को देखकर इंद्र को ईर्ष्या हुई। उनको सन्देह हुआ कि कही राजा पृथु इंद्रपुरी न प्राप्त कर ले। उन्होंने सौवे यज्ञ का घोडा चुरा लिया। जब इंद्र घोडा लेकर आकाश मार्ग से भाग रहे थे तो अत्रि ऋषि ने उन्हें देख लिया। उन्होंने राजा को बताया और इंद्र को पकड़ने के लिए कहा। राजा ने अपने पुत्र को आदेश दिया। पृथु कुमार ने भागते हुए इंद्र का पीछा किया। इंद्र ने वेश बदल रखा था। पृथु के पुत्र ने जब देखा कि भागने वाला जटाजूट एवं भस्म लगाए हुए है तो उसे धार्मिक व्यक्ति समझकर बाण चलाना उपयुक्त न समझा। वह लौट आया, तब अत्रि मुनि ने उसे पुनः पकड़ने के लिए भेजा। फिर से पीछा करते पृथु कुमार को देखकर इंद्र घोड़े को वही छोड़कर अंतर्धान हो गए।
पृथु कुमार अश्व को लेकर यज्ञशाला में आए। सभी ने उनके पराक्रम की स्तुति की। अश्व को पशुशाला में बाँध दिया गया। इंद्र ने छिपकर पुनः अश्व को चुरा लिया। अत्रि ऋषि ने यह देखा तो पृथु कुमार को बताया। पृथु कुमार ने इंद्र को बाण का लक्ष्य बनाया तो इंद्र ने अश्व को छोड़ दिया और भाग गए। इंद्र के इस षड्यन्त्र का पता पृथु को चला तो उन्हें बहुत क्रोध आया। ऋषियों ने राजा को शांत किया और कहा, “आप व्रती है, यज्ञपशु के अतिरिक्त आप किसी का भी वध नहीं कर सकते। लेकिन हम मन्त्र द्वारा इंद्र को ही हवनकुंड में भस्म किए देते हैं"।
यह कहकर ऋत्विजों ने मन्त्र से इंद्र का आह्वान किया। वे आहुति डालना ही चाहते थे कि वहाँ ब्रह्मा जी प्रकट हुए। उन्होंने सबको रोक दिया। उन्होंने पृथु से कहा, “तुम और इंद्र दोनों ही परमात्मा के अंश हो। तुम तो मोक्ष के अभिलाषी हो। इन यज्ञों की क्या आवश्यकता है ? तुम्हारा यह सौवा यज्ञ सम्पूर्ण नहीं हुआ है, चिंता मत करो। यज्ञ को रोक दो। इंद्र के पाखण्ड से जो अधर्म उत्पन्न हो रहा है, उसका नाश करो"।
भगवान् विष्णु स्वयं इंद्र को साथ लेकर पृथु की यज्ञशाला में प्रकट हुए। उन्होंने पृथु से कहा, “मैं तुम पर प्रसन्न हूँ। यज्ञ में विघ्न डालने वाले इंद्र को तुम क्षमा कर दो। राजा का धर्म प्रजा की रक्षा करना है। तुम तत्वज्ञानी हो। भगवत प्रेमी शत्रु को भी समभाव से देखते हो। तुम मेरे परमभक्त हो। तुम्हारी जो इच्छा हो, वह माँग लो"।
राजा पृथु भगवान विष्णु के वचनों से प्रसन्न थे। इंद्र लज्जित होकर राजा पृथु के चरणों में गिर पड़े। पृथु ने उन्हें उठाकर गले से लगा लिया।
राजा पृथु ने  भगवान् विष्णु से कहा, “भगवन! सांसारिक भोगो का वरदान मुझे नहीं चाहिए। यदि आप देना ही चाहते हैं तो मुझे सहस्त्र कान दीजिये, जिससे आपका कीर्तन, कथा एवं गुणगान हजारों कानों से श्रवण करता रहूँ। इसके अतिरिक्त मुझे कुछ नहीं चाहिए"?!
भगवान् विष्णु ने कहा, “राजन! तुम्हारी अविचल भक्ति से मैं अभिभूत हूं। तुम धर्म से प्रजा का पालन करो"। यह कहकर भगवान् विष्णु अन्तर्धान हो गए। महाराज पृथु तथा उनकी पत्नी अर्चि के पाँच पुत्र हुए थे :: विजिताश्व, धूम्रकेश, हर्यक्ष, द्रविण और वृक। 
राजा पृथु की अवस्था जब ढलने लगी तो उन्होंने अपने पुत्र को राज्य का भार सौंपकर पत्नी अर्चि के साथ वानप्रस्थ आश्रम में प्रवेश किया। वे भगवान् विष्णु की कठोर तपस्या करने लगे। अंत में तप के प्रभाव से भगवान् में चित्त स्थिर करके उन्होंने देह त्याग कर दिया। उनकी पतिव्रता पत्नी महारानी अर्चि पति के साथ ही अग्नि में भस्म हो गई। दोनों परम-धाम प्राप्त हुआ।
He was the son of Ven, killed by the sages for being a man of vices-vicious tendencies, without virtues and morals. Ven was cruel, arrogant, brutal, torturous. His body was churned by the sages and Prathu evolved considered to be an aspect of Bhagwan Shri Hari Vishnu.
His was married to Arci. Armed with scimitars, bows and arrows and well-versed in the science of weapons, he was fully acquainted with the Veds and their branches. Guru Shukrachary became his priest, Garg his astrologer, Bal Khily his counsellors and the Saraswats as his companions. Prathu levelled the land for cultivation and human habitation. He cultivated 17 kinds of crops for producing food grains. He gave land to the Sut and the Magadh and made them kings. Prathu planed villages and cities for human habitation.
MILKING THE EARTH IN THE FORM OF A COW :: King Prathu is regarded as having the aspects of Bhagwan Shri Hari Vishnu. Once during the reign of King Prathu, there was a scarcity of food (famine), grains. The citizens came to the King and informed him about the situation. Having arrived at the conclusion that Mother Earth is responsible for the same, he took his bow and arrow and aimed at the Earth. The Earth became afraid and took the form of a cow.  King Prathu chased the Earth wherever she went. Helpless the Earth turned back and addressed the King. She requested him to spare her, and pardon her. She asked him why was he so much anxious to kill a woman?! Prathu said that she had defied his orders and rulings. She has accepted the offerings from the Yagnik without producing the food grain. So she deserved killing.
The Earth said that the seeds were soiled being stocked for  along period of time. they could not germinate. She suggested procedures for procuring the seeds for sowing so that they could germinate and produce food grains. She further asked the king to milk her with the help of suitable calf with the help of suitable milk man.Then everyone milked the Mother Earth to get what they needed. Sages made Vrahaspati a calf and milked the knowledge of Veds, Demigods made Indr a calf and milked the rejuvenating extract called Som. The Asurs, Diti, Gandharv, Apsara, Pitr, Siddh, Vidya Dhar, Kim Purush, Yaksh, Rakshas, all milked the cow. The Mother Earth provided all with what they needed.
ASHW MEDH YAGY BY PRATHU :: Prathu performed 99 Ashw Medh Yagy (-horse sacrifices, having defeated the kings each time). Every demigod participated in the Yagy. Completion of 100 Yagy would lead to the dismissal of Indr from the Kingdom of heaven and the 100th Yagy would dethrone Indr. He therefore disguised himself and stole the last horse that had to be sacrificed at the 100th event. Indr while returning in space was seen by Sage Atri. The Sage seeing Indr dressed as a liberated soul, understood the whole situation. Prathu realized Indr's misdeed and chased him to kill, but pardoned him being disguised as a sage and Brahmn by birth. Indr fled the seen leaving behind the horse. Prathu returned with the horse but abandoned the sacrifice, being advised not to complete the 100th Yagy, since he himself was an incarnation of Bhagwan Vishnu along with Indr. 
पृथु एक सूर्य वंशी राजा थे, जो वेन के पुत्र थे। स्वायंभुव मनु के वंशज राजा अंग का विवाह सुनिता नामक स्त्री से हुआ था। वेन उनका पुत्र हुआ। महाराज पृथु पूरी धरती के एक मात्र स्वामी थे। उनके पिता वेन ने सिंहासन पर बैठते ही सभी यज्ञ-कर्मादि बंद कर दिये। तब ऋषियों ने मंत्र पूत कुशों से उसे मार डाला, लेकिन सुनिता ने अपने पुत्र का शव संभाल कर रखा। राजा के अभाव में पृथ्वी पर पाप कर्म बढऩे लगे। तब ब्राह्मणों ने मृत राजा वेन की भुजाओं का मंथन किया, जिसके फलस्वरूप स्त्री-पुरुष का जोड़ा प्रकट हुआ। पुरुष का नाम पृथु तथा स्त्री का नाम अर्चि हुआ। अर्चि पृथु की पत्नी हुई। पृथु पूरी धरती के एक मात्र राजा हुए। पृथु ने ही उबड़-खाबड़ धरती को जोतने योग्य बनाया। नदियों, पर्वतों, झरनों आदि का निर्माण किया। राजा पृथु के नाम से ही इस धरा का नाम पृथ्वी पड़ा।
पृथु, विजितश्व हविर्धन बहिर्षत प्रचेता और दक्ष प्रजापति का पुनर्जन्म :: पृथु के राज्य संस्कार के बाद उन्होंने धर्मपूर्वक राज्य करना आरम्भ किया। वेन के अधर्मपूर्ण राजयकाल और उसके बाद राज्य में कोई राजा न होने से उनके राज्य का हाल बहुत बुरा था और राज्य के लोग दरिद्र और भूखे थे। प्रजाजन राजा के पास आये और कहा कि हमारे भोजन की व्यवस्था कीजिये। राजा को पता चला कि धरती बीज निगल लेती है, किन्तु अन्न नहीं देती। क्रोध में उन्होंने धरती का वध करने की ठानी और वाण संधान किया। धरती भय से गौ रूप लेकर भागी और राजा ने गौ का पीछा किया।
भयभीत धरती ने कहा :- यदि आप मुझे मार देंगे तो आपकी प्रजा कहाँ रहेगी? पृथु ने कहा मैं अपने योगबल से उनके लिए अन्य स्थान की व्यवस्था कर दूँगा। धरती ने कहा मैं धरती हूँ, स्त्री हूँ और अभी गौ रूप में हूँ। इन तीनों ही कारणों से आपको मेरी रक्षा करनी चाहिए न कि मुझे मारना चाहिए। पृथु ने कहा कि मैं प्रजापालक राजा हूँ। तुम मेरे प्रजाजनों का हक़ उन्हें नहीं दोगी तो तुम्हारे वध में मुझे कोई पाप नहीं।
तब धरती ने कहा कि मैंने सब अपने भीतर इसलिए छिपा लिया कि मेरी भेंटों का अधर्मी कलुषित कार्यों के लिए उपयोग कर रहे हैं। आज मैं गौ रूप हूँ, आप मेरे दुहे जाने का प्रबंध करें और बछड़े की व्यवस्था करें तब मैं दुग्ध की तरह वह सब दूँगी जो दुहने वालों की अभिलाषा होगी।
तब पृथु ने मनु को बछड़ा बना कर अपनी प्रजा के लिए अन्न पौधे आदि पाये।
ज्ञानियों ने बृहस्पति को बछड़ा बनाया और वेद दुहे, देवताओं ने इंद्र को बछड़ा बनाया और सोम, वीर्य, ओज और बल पाया, दैत्यों और दानवों ने प्रह्लाद को बछड़ा बनाया और सुरा पायी, यक्ष राक्षस भहूत और पिशाचों ने रूद्र को बछड़ा बना कर रक्त मिश्रित मदिरा पाई, रेंगने वाले जंतुओं ने तक्षक को बछड़ा बना कर विष पाया, गौओं ने बैल को बना कर घास और दूब पायी। पर्वतों ने हिमवान को बछड़ा बना कर रत्न आदि पाये और सभी समूहों ने अपने में से सर्वश्रेष्ठ को बछड़ा बना कर मनचाही वस्तुएं पायीं।
धरती ने सबकी मनोकामना पूरी की और प्रसन्न हो कर पृथु रुपी नारायण ने, धरती को, अपनी पुत्री स्वीकारा। तब से धरती "पृथ्वी" कहलायीं।
एक बार पृथु महाराज ने सौ अश्वमेध यज्ञ करने का संकल्प लिया। 99 यज्ञ पूरे हुए। इंद्र सौ अश्वमेध कर के इंद्र बने थे तो वे चिंतित हो गए कि अब पृथु इंद्र हो जाएंगे। तो इंद्र साधू का झूठा वेश बना कर अश्व चुरा ले गए। इंद्र का उस वेश में नाम था; पाषण्डी-पाखंडी। पृथु के पुत्र ने अश्व चुराने वाले का पीछा किया और पकड़ लिया। लेकिन इस रूप को देख साधू समझ कर बिना किसी सजा के वापस आ गए। तब मुनियों ने उन्हें बताया कि वह साधू नहीं बल्कि चोरी के मन से आया इंद्र है। तब राजकुमार ने वापस जा कर इंद्र से अश्व वापस ले लिया और उन्हें जाने दिया। ऐसा कई बार हुआ। तब राजकुमार का नाम "विजितश्व" हो गया। तब इंद्र के इस प्रपंच से उनकी देखा देखी बहुत से पाखंडी साधू धरती पर विचरण करने लगे।
बाद में क्रोधित होकर पृथु इंद्र का वध करने का मन बनाया, किन्तु यज्ञ करा रहे ब्राह्मणों ने कहा कि आप यज्ञ के यजमान हैं, आपका क्रोधित होना यज्ञ को दूषित करेगा। हम ऐसे मंत्र पढ़ेंगे कि इंद्र को यहाँ आना ही पड़ेगा और आप इंद्र की बलि दे दीजियेगा। इस पर यज्ञ कुण्ड से ब्रह्मा प्रकट हुए और पृथु से कहा यह उचित नहीं। इंद्र भी नारायण का अंश हैं और आप भी नारायण के अवतार। वे समझ रहे हैं कि आप उनके सिंहासन के लिए यह सब यज्ञ आदि कर रहे हैं, जो सत्य नहीं है। आप उन्हें क्षमा कर दें। इंद्र ने भी आकर क्षमा माँगी। तब पृथु ने उन्हें क्षमा कर के गले से लगा लिया।
समय होने पर पृथु ने अपना राज्य पुत्र विजितश्व को सौंपा और अपनी संगिनी आर्चिस जी के साथ वन को चले गए। समय आने पर उन्होंने शरीर त्याग दिया और उनके साथ ही उनकी पत्नी सती हो गयीं। विजितश्व ने लम्बे समय राज्य किया। उनके पुत्र हविर्धन (जिनकी पत्नी थीं हविर्धनी) को राज्य-सत्ता आदि में रूचि नहीं थी और वे ईश्वर को पाना चाहते थे। हविर्धनी के छः पुत्र होने के बाद हविर्द्धन ने सन्यास ले लिया। इनमे बड़े पुत्र थे बर्हिषत।
इन बर्हिषत की पत्नी हुईं शतद्रुति (सागर राज की पुत्री), कहते हैं वे इतनी रूपवती थीं कि विवाह के फेरों के समय अग्निदेव भी मोहित हो गए थे। इनके दस पुत्र हुए जो प्रचेता कहलाये। पिता की आज्ञा से ये सागर के भीतर ही तप करने को गए। बर्हिषत कर्मकांड में बहुत लीन रहते थे और एक के बाद एक यज्ञ करते जाते थे। एक दिन नारद ने आकर उन्हें समझाया कि यह सब कर्मकांड तुम्हे कर्मबंधन में ही बाँध रहा है, इससे मोक्ष नहीं होगा। जिन पशुओं को तुम इन यज्ञों में बलि कर रहे हो वे सब तुमसे प्रतिशोध के लिए इंतज़ार कर रहे हैं। नारद जी ने उन्हें पुरंजन की कथा सुनाई जिससे उन्हें अपनी गलती का भान हुआ।
इधर प्रचेता भाइयों का तप फल लाया और नारायण उनके पास प्रकट हुए। उन्होंने बताया कि कण्डु ऋषि और प्रम्लोचा अप्सरा (जिसे उनका तप भंग करने भेजा गया था) की पुत्री है मरिषा (जो तार्क्षी भी कहलाती हैं)। उसके जन्म के बाद उसकी अप्सरा माँ उसे त्याग कर स्वर्ग चली गयी और वन के वृक्षों (मरों) ने उसे अपनी बेटी बना कर बड़ा किया। उसी से आपका विवाह होगा और आपकी संतान प्रजापति होगी। दसों प्रचेता भाइयों का उसी कन्या से विवाह हुआ और उनके पुत्र हुए दक्ष। ये वही दक्ष प्रजापति हैं, जो पहले सती के पिता थे और शिव का अपमान कर के अपनी पुत्री को खो चुके थे। इनकी संतति की कथा पहले भागों में आ चुकी है। दक्ष के सन्यास लेने के बाद राज्य में कोई राजा न था।[श्रीद्भागवत दशम अध्याय]


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संतोष महादेव-धर्म विद्या सिद्ध व्यास पीठ (बी ब्लाक, सैक्टर 19, नौयडा)

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