Wednesday, April 6, 2016

XXX RAVAN KATHA रावण कथा

RAVAN KATHA
रावण कथा
CONCEPTS & EXTRACTS IN HINDUISM
By :: Pt. Santosh Bhardwaj

dharmvidya.wordpress.com hindutv.wordpress.com santoshhastrekhashastr.wordpress.com bhagwatkathamrat.wordpress.com santoshhindukosh.blogspot.com jagatgurusantosh.wordpress.com santoshkipathshala.blogspot.com santoshsuvichar.blogspot.com santoshkathasagar.blogspot.com bhartiyshiksha.blogspot.com santoshhindukosh.blogspot.com
ॐ गं गणपतये नम:।
अक्षरं परमं ब्रह्म ज्योतीरूपं सनातनम्।
निराकारं स्वेच्छामयमनन्तजम्॥
कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन।
मा कर्मफलहेतुर्भुर्मा ते संगोऽस्त्वकर्मणि॥[श्रीमद्भगवद्गीता 2.47]
लंका दहन और माता पार्वती का श्राप :: एक बार भगवान् श्री हरी विष्णु और माता लक्ष्मी माँ पार्वती के निमंत्रण पर कैलाश पहुँचे। इस दौरान माँ लक्ष्मी ठंड  से  ठिठुर रही थीं। जब उनसे न रहा गया तो उन्होंने माता पार्वती  से कहा कि आप राजकुमारी होते हुए भी इस हिम-पर्वत पर इतने ठंड में कैसे रह रहीं हैं!? इससे माँ पार्वती को बहुत दुख हुआ।
कुछ दिनों बाद भगवान् शिव और पार्वती देवी माँ लक्ष्मी के बुलावे पर बैकुंठ धाम पहुँचे। बैंकुठ धाम का वैभव देखकर माँ पार्वती ने भगवान् शिव से भी अत्यंत भव्य महल बनाने की इच्छा जताई। भगवान् शिव ने देव शिल्पी विश्कर्मा को लंका बनाने का  काम सौंपा। 
इस महल की वास्तु प्रतिष्ठा की पूजा के लिए रावण को बुलाया गया और उसने दक्षिणा में लंका को ही लोए लिया।
माँ पार्वती इससे बड़ी क्रोधित हुई और उन्होंने रावण को श्राप देते हुए कहा कि तेरी यह नगरी भस्म हो जाए। माँ पार्वती के श्राप के कारण ही रावण द्वारा रक्षित वह लंका श्री हनुमान जी महाराज ने फूँक डाली। 
जब हनुमान जी लंकेश रावण की लंका को जला रहे थे तब एक बहुत ही विस्मयकारी घटना हुई लंका में आग लगती और लंका को बिना हानि पहुँचाए अदृश्य हो जाती थी। तब महावीर हनुमान जी चिंतित हो उठे कि  क्या रावण द्वारा अर्जित पुण्य इतने प्रबल है अथवा मेरी भक्ति में ही किसी प्रकार की कमी है!? 
जब श्री हनुमान जी ने अपने आराध्य प्रभु श्री राम का सुमिरन किया तब भगवान्  श्री राम की कृपा से ज्ञात हुआ की "हे हनुमान जिस लंका को तुम जला रहे हो वह माया रचित है, प्रतिबिम्ब है। असली लंका तो माँ पार्वती के हाथों शनिदेव की दृष्टि से पूर्व में ही ध्वस्त हो चुकी है। शनि देव लंका के तल में है, इसीलिए ये प्रतिबिम्ब (लंका) नष्ट नहीं हो रही"! तब हनुमान जी महाराज ने जाकर शनिदेव को रावण की कैद से मुक्त कराया। शनि देव के बाहर आते ही ज्यों ही उनकी दृष्टि उस बिम्ब लंका पर पड़ी वह धू-धू कर जलने लगी, क्योंकि माँ पार्वती के मन में लंका को स्वयं ध्वस्त करने का दुःख था।  उसी के फलस्वरूप माँ पार्वती ने अपने मन का बिम्ब  रावण को दिया। 
ब्रह्मा जी के सनकादि 4 पुत्रों सनक, सनंदन, सनातन और सनत्कुमार; ने जो कि हमेशां 5 वर्ष की अवस्था में रहते हैं, श्राप देकर भगवान् विष्णु के द्वारपाल और पार्षद जय-विजय को जन्म लेने के लिए विवश कर दिया। वे क्रमशः हिरण्य कश्यप और हिरण्याक्ष, रावण और कुम्भकर्ण तथा अंत में शिशुपाल और दन्तवक्र के रुप पैदा हुए।
Image result for MAA SITA ABDUCTION AND RAVAN IMAGESमाता पार्वती की इच्छानुसार भगवान् शिव ने श्री लंका में स्वर्ण महल का निर्वाण तो करवा दिया परन्तु यह भी कहा की वे वहाँ रह नहीं पायेंगी। और ऐसा ही हुआ भी, जब रावण ने गृह प्रवेश सम्बन्धी पूजा-पाठ करवाये और दक्षिणा माँगने को कहा तो रावण ने श्री लङ्का स्थित उस महल को ही दक्षिणा में मांग लिया और माता पार्वती इंकार नहीं कर पाईं।
सुकेश नामक राक्षस के तीन पुत्र थे : माली, सुमाली और माल्यवान। माली, सुमाली और माल्यवान नामक तीन दैत्य देव-दानव युद्ध के पश्चात पाताल में जाकर छिप गए। माली को देवों और यक्षों ने मार डाला। रावण की माता कैकसी सुमाली की पुत्री थी। अपने नाना के उकसाने पर रावण ने अपनी सौतेली माता इलविल्ला के पुत्र कुबेर से युद्ध की ठानी थी और कुबेर का राज्य छीन लिया (वर्तमान में तिब्बत आदि प्रदेश) रावण ने कुबेर का पुष्पक विमान भी छीन लिया। रावण का राज्य विस्तार, इंडोनेशिया, मलेशिया, बर्मा, दक्षिण भारत के कुछ राज्य और संपूर्ण श्रीलंका पर रावण का राज था। श्रीलंका में वह स्थान ढूंढ लिया गया है, जहाँ रावण की सोने की लंका थी। जंगलों के बीच रानागिल की विशालकाय पहाड़ी पर रावण की गुफा है, जहाँ उसने तपस्या की थी। 
रावण की रावणैला गुफा : रावण ने माता सीता से भेंट करने के लिए उस गुफा में प्रवेश करने का प्रयत्न किया था, परंतु वह न तो गुफा के अंदर जा सका और न ही माता सीता के ही दर्शन कर सका।
रावण का महल : कहा जाता है कि लंकापति रावण के महल, जिसमें अपनी पटरानी मंदोदरी के साथ निवास करता था, के अब भी अवशेष मौजूद हैं। इसे पवन पुत्र हनुमान जी ने लंका के साथ जला दिया था।
महाबली हनुमान के इस कौशल से वहाँ के सभी निवासी भयभीत होकर कहने लगे कि जब सेवक इतना शक्तिशाली है तो स्वामी कितना ताकतवर होगा। जिस राजा की प्रजा भयभीत हो जाए तो वह आधी लड़ाई तो यूं ही हार जाता है। लंका दहन के पश्चात जब हनुमान जी पुन: राम के पास जा रहे थे तो उनकी महागर्जना सुनकर राक्षस स्त्रियों का गर्भपात हो गया।
अशोक वाटिका :: अशोक वाटिका लंका में स्थित है, जहाँ रावण ने माता सीता को हरण करने के पश्चात बंधक बनाकर रखा था। ऐसा माना जाता है कि एलिया पर्वतीय क्षेत्र की एक गुफा में सीता माता को रखा गया था, जिसे ‘सीता एलिया’ नाम से जाना जाता है।यहाँ पर सीता माता के नाम पर एक मंदिर भी है। वेरांगटोक, जो महियांगना से 10 किलोमीटर दूर है वहीं पर रावण ने माता सीता का हरण कर पुष्पक विमान को उतारा था। महियांगना मध्य श्रीलंका स्थित नुवारा एलिया का एक पर्वतीय क्षेत्र है। इसके बाद सीता माता को जहाँ ले जाया गया था उस स्थान का नाम गुरुलपोटा है जिसे अब ‘सीतोकोटुवा’ नाम से जाना जाता है। यह स्थान भी महियांगना के पास है।
रावण के विमान और हवाई अड्डा ::  रावण के चार हवाई अड्डे थे, उसानगोड़ा, गुरुलोपोथा, तोतूपोलाकंदा और वारियापोला। सिंघली में वारियापोला का अर्थ है हवाई अड्डा। कुरनांगला जिले में था एक अड्डा, दूसरा अड्डा मातली जिले में था। सबसे अहम था वेरेगनटोटा हवाई अड्डा। एक हवाई अड्डे का मालिक अहिरावण था। अहिरावण का हवाई अड्डा था तोतूपोलाकंदा। हालांकि तोतूपोलाकंदा पर भी रावण का अधिकार था।
उसानगोड़ा हवाई अड्डा : इन चार में से एक उसानगोड़ा हवाई अड्डा नष्ट हो गया था। लंका दहन में रावण का उसानगोड़ा हवाई अड्डा नष्ट हो गया था। उसानगोड़ा हवाई अड्डे को स्वयं रावण निजी तौर पर इस्तेमाल करता था। यहाँ रनवे लाल रंग का है। इसके आसपास की जमीन कहीं काली तो कहीं हरी घास वाली है। यह लड़ाकू जहाजों के लिए इस्तेमाल होता था।
वेरांगटोक जो महियांगना से 10 किलोमीटर दूर है वहीं पर रावण ने माता सीता का हरण कर पुष्पक विमान को उतारा था। महियांगना मध्य श्रीलंका स्थित नुवारा एलिया का एक पर्वतीय क्षेत्र है। इसके बाद सीता माता को जहाँ ले जाया गया था, उस स्थान का नाम गुरुलपोटा है जिसे अब सीतोकोटुवा नाम से जाना जाता है। यह स्थान भी महियांगना के पास है। वेरांगटोक में था रावण का वायुसेना मुख्यालय।
रावण का झरना :: रावण एल्ला नाम से एक झरना है, जो एक अंडाकार चट्टान से लगभग 25 मीटर अर्थात 82 फुट की ऊंचाई से गिरता है। रावण एल्ला वॉटर फॉल घने जंगलों के बीच स्थित है। यहाँ माता सीता के नाम से एक पुल भी है।
इसी क्षेत्र में रावण की एक गुफा भी है, जिसे रावण एल्ला गुफा के नाम से जाना जाता है। यह गुफा समुद्र की सतह से 1,370 मी. की ऊंचाई पर स्थित है। यह स्थान श्रीलंका के बांद्रावेला से 11 किलोमीटर दूर है।
रामसेतु :: रामसेतु जिसे अंग्रेजी में एडम्स ब्रिज भी कहा जाता है, भारत (तमिलनाडु) के दक्षिण-पूर्वी तट के किनारे रामेश्वरम द्वीप तथा श्रीलंका के उत्तर-पश्चिमी तट पर मन्नार द्वीप के मध्य बनी एक श्रृंखला है। भौगोलिक प्रमाणों से पता चलता है कि किसी समय यह सेतु भारत तथा श्रीलंका को भू-मार्ग से आपस में जोड़ता था। यह पुल करीब 18 मील (30 किलोमीटर) लंबा है।
RAVAN AND MAA SITA रावण और सीता :: Jai the guard in Vaikunth Lok of Bhagwan Shri Hari Vishnu, took birth as Hirany Kashyap. His next birth was as Ravan.
He abducted Maa Sita to Shri Lanka, where he kept her in Ashok Vatika. Maa Sita is an incarnation of Maa Bhagwati Laxmi. The learned Brahmn Ravan was over powered by the cast-spell of the God's illusion-Maya and under the influence of his ego-pride he lost his rationality and prudence in addition to his memory and knowledge of astrology. He was aware that his own daughter would be the reason of his death, which he forgot. Though, he abducted Maa Sita and repeatedly proposed her to marry him for over 2 years. She not only denied his overtures but she threatened him of dire consequences. She picked up a straw and showed it to Ravan. Ravan had witnessed mighty king Dashrath killing a lion by throwing a straw at him. He remembered that his maternal relatives had been dragged out of heaven by Dashrath helping the demigods in the fierce fight between the demons and the demigods. Ravan had incurred many curses through out his life time by raping innocent girls.One of them was Ved Wati. Rambha-an Apsra too had cursed him.He had numerous daughter born out of illicit relations. Vaners requested Bhagwan Shri Ram to marry them with those girls and Bhagwan Shri Ram materialized their marriage and they were settled in an island in Europe created by Jallandhar the brother of Maa Bhagwati Laxmi. The descendants of these Vaners had red face as humans and no tail. Vaner and Berlin are two localities still present in Europe.
भगवान राम की अर्धांगिनी माँ सीता का पंचवटी के पास लंकाधिपति रावण ने अपहरण करके 2 वर्ष तक अपनी कैद में रखा था। उसने अनेकानेक प्रलोभन देकर माँ को स्वयं से विवाह के लिए आग्रह किया जिन्हें दृढ़ता पूर्वक ठुकरा दिया गया। माता सीता में सतीत्व की शक्ति और महाराज दशरथ का भय उसे सदैव बना रहता था। उसे आयु पर्यन्त अनेक श्राप भी प्राप्त हुए थे। उसने अनेकों कन्याओं का सतीत्व भ्रष्ट किया था; जिसके परिणाम स्वरूप उसकी अनेक कन्याएँ भी थीं। 
रावण जब सीता के पास विवाह प्रस्ताव लेकर गया तो माता ने घास के एक टुकड़े को अपने और रावण के बीच रखा और कहा, ‘हे रावण! सूरज और किरण की तरह राम-सीता अभिन्न हैं। राम व लक्ष्मण की अनुपस्थिति में मेरा अपहरण कर तुमने अपनी कायरता का परिचय और राक्षस जा‍ति के विनाश को आमंत्रित कर दिया है। तुम्हारे को श्री राम जी की शरण में जाना इस विनाश से बचने का एकमात्र उपाय है, अन्यथा लंका का विनाश निश्चित है।’
सीता माता की इस बात से निराश रावण ने राम को लंका आकर सीता को मुक्त करने को दो माह की अवधि दी। इसके बाद रावण या तो सीता से विवाह करेगा या उनका अंत।
रावण माँ सीता को हरके लंका ले गया। लंका में माँ सीता वट वृक्ष के नीचे बैठ कर चिंतन करने लगीं। रावण बार बार आकर माँ सीता जी को धमकाता था; लेकिन माँ सीता पर उसका कोई असर नहीं होता था। रावण ने भगवान् श्री राम की वेश भूषा में आकर माँ सीता को भ्रमित करने की कोशिश की, मगर फिर भी सफल नहीं हुआ।  रावण थक हार कर जब अपने शयन कक्ष में गया तो मंदोदरी  ने पूछा कि क्या हुआ? रावण बोला कि जब मैं राम का रूप लेकर सीता के समक्ष गया तो सीता मुझे नजर ही नहीं आई! रावण अपनी पूरी ताकत लगाकर भी जगत जननी माँ सीता को वश में नहीं कर पाया। 
राजा दशरथ की खीर में एक छोटा सा घास का तिनका गिरा तो माँ ने उसे घूर कर देखा और वह जल कर राख हो गया। राजा दशरथ यह देख कर स्तब्ध रह गये। उन्होंने अपने कक्ष में माँ सीता जी को बुलवाया ! राजा दशरथ बोले मैंने आज भोजन के समय आप के चमत्कार को देख लिया था, आप साक्षात जगत जननी हैं ! यह मैं समझ गया हूँ, परन्तु मेरी आपसे विनती है कि क्रोध में आप शत्रु को कतई ना देखें। माँ मान गईं। इसीलिए माँ सीता जी के सामने जब भी रावण आता था तो वो उस घास के तिनके को उठाकर महाराज दशरथ जी की बात याद कर लेती थीं। 
रावण ने सीता को हर तरह के प्रलोभन दिए कि वह उसकी पत्नी बन जाए। यदि वह ऐसा करती है तो वह अपनी सभी पत्नियों को उसकी दासी बना देगा और उसे लंका की राजरानी। लेकिन सीता माता रावण के किसी भी तरह के प्रलोभन में नहीं आईं। तब रावण ने सीता को जान से मारने की धमकी दी लेकिन यह धमकी भी काम नहीं कर पाई। रावण चाहता तो सीता के साथ जोर-जबरदस्ती कर सकता था, लेकिन उसने ऐसा नहीं किया। आखिर इसके क्या कारण थे।
राम के भाई लक्ष्मण ने रावण की बहन शूर्पणखा की नाक काट दी थी। पंचवटी में लक्ष्मण से अपमानित शूर्पणखा ने अपने भाई रावण से अपनी व्यथा सुनाई और उसके कान भरते कहा, ‘सीता अत्यंत सुंदर है और वह तुम्हारी पत्नी बनने के सर्वथा योग्य है।’
तब रावण ने अपने मामा मारीच के साथ मिलकर सीता अपहरण की योजना रची। इसके अनुसार मारीच का सोने के हिरण का रूप धारण करके राम व लक्ष्मण को वन में ले जाने और उनकी अनुपस्थिति में रावण द्वारा सीता का अपहरण करने की योजना थी।
इस पर जब भगवान् श्री राम हिरण के पीछे वन में चले गए, तब लक्ष्मण सीता के पास थे, लेकिन बहुत देर होने के बाद भी जब राम नहीं आए तो सीता माता को चिंता होने लगी, तब उन्होंने लक्ष्मण को भेजा। राम और लक्ष्मण की अनुपस्थिति में रावण सीता का अपहरण करके ले उड़ा। अपहरण के बाद आकाश मार्ग से जाते समय पक्षीराज जटायु के रोकने पर, रावण ने उनके पंख काट दिए।
रावण ने सीता को लंकानगरी के अशोक वाटिका में रखा और त्रिजटा के नेतृत्व में कुछ राक्षसियों को उसकी देख-रेख का भार दिया।
सिर्फ सीता के अपहरण के कारण ही राम के हाथों रावण की मृत्यु हुई थी। यह उस समय की बात है, जब भगवान् शिव से वरदान और शक्तिशाली खड्ग पाने के बाद रावण और भी अधिक अहंकार से भर गया था। वह पृथ्वी से भ्रमण करता हुआ हिमालय के घने जंगलों में जा पहुंचा। वहाँ उसने एक रूपवती कन्या को तपस्या में लीन देखा। कन्या के रूप-रंग के आगे रावण का राक्षसी रूप जाग उठा और उसने उस कन्या की तपस्या भंग करते हुए उसका परिचय जानना चाहा।
काम-वासना से भरे रावण के अचंभित करने वाले प्रश्नों को सुनकर उस कन्या ने अपना परिचय देते हुए रावण से कहा कि "हे राक्षसराज, मेरा नाम वेदवती है। मैं परम तेजस्वी महर्षि कुशध्वज की पुत्री हूँ। मेरे वयस्क होने पर देवता, गंधर्व, यक्ष, राक्षस, नाग सभी मुझसे विवाह करना चाहते थे, लेकिन मेरे पिता की इच्छा थी कि समस्त देवताओं के स्वामी श्री विष्णु ही मेरे पति बनें"।
मेरे पिता की उस इच्छा से क्रुद्ध होकर शंभू नामक दैत्य ने सोते समय मेरे पिता की हत्या कर दी और मेरी माता ने भी पिता के वियोग में उनकी जलती चिता में कूदकर अपनी जान दे दी। इसी वजह से यहाँ मैं अपने पिता की इच्छा को पूरा करने के लिए इस तपस्या को कर रही हूं।
इतना कहने के बाद उस सुंदरी ने रावण को यह भी कह दिया कि मैं अपने तप के बल पर आपकी गलत इच्छा को जान गई हूं।
इतना सुनते ही रावण क्रोध से भर गया और अपने दोनों हाथों से उस कन्या के बाल पकड़कर उसे अपनी ओर खींचने लगा। इससे क्रोधित होकर अपने अपमान की पीड़ा की वजह से वह कन्या दशानन को यह शाप देते हुए अग्नि में समा गई कि मैं तुम्हारे वध के लिए फिर से किसी धर्मात्मा पुरुष की पुत्री के रूप में जन्म लूंगी।
रावण संहिता में उल्लेख मिलता है कि दूसरे जन्म में वही तपस्वी कन्या एक सुंदर कमल से उत्पन्न हुई और जिसकी संपूर्ण काया कमल के समान थी। इस जन्म में भी रावण ने फिर से उस कन्या को अपने बल के दम पर प्राप्त करना चाहा और उस कन्या को लेकर वह अपने महल में जा पहुंचा।
जहाँ ज्योतिषियों ने उस कन्या को देखकर रावण को यह कहा कि यदि यह कन्या इस महल में रही तो अवश्य ही आपकी मौत का कारण बनेगी। यह सुनकर रावण ने उसे समुद्र में फिकवा दिया।
तब वह कन्या पृथ्वी पर पहुँचकर राजा जनक के हल जोते जाने पर उनकी पुत्री बनकर फिर से प्रकट हुई। मान्यता है कि बिहार स्थिति सीतामढ़ी का पुनौरा गांव वह स्थान है, जहाँ राजा जनक ने हल चलाया था। शास्त्रों के अनुसार कन्या का यही रूप सीता बनकर रामायण में रावण के वध का कारण बना।
रावण एक महान विद्वान, ज्योतिषाचार्य और योद्धा था। रामायण में उल्लेख है कि ‘रावण कहता है कि जब मैं भूलवश अपनी पुत्री से प्रणय की इच्छा करूं, तब वही मेरी मृत्यु का कारण बने।’
रावण के इस कथन से ज्ञात होता है कि सीता रावण की पुत्री थीं। अद्भुत रामायण में उल्लेख है कि गृत्स्मद नामक ब्राह्मण लक्ष्मी को पुत्री रूप में पाने की कामना से प्रतिदिन एक कलश में कुश के अग्र भाग से मंत्रोच्चारण के साथ दूध की बूंदें डालता था। एक दिन जब ब्राह्मण कहीं बाहर गया था, तब रावण इनकी कुटिया में आया और वहाँ मौजूद ऋषियों को मारकर उनका रक्त कलश में भर लिया। यह कलश लाकर रावण ने मंदोदरी को सौंप दिया।
रावण ने कहा कि यह तेज विष है, इसे छुपाकर रख दो। मंदोदरी रावण की उपेक्षा से दुःखी थी। एक दिन जब रावण बाहर गया था तब मौका देखकर मंदोदरी ने कलश में रखा रक्त पी लिया। इसके पीने से मंदोदरी गर्भवती हो गई। लोक-लाज के डर से मंदोदरी अपनी पुत्री को कलश में रखकर उस स्थान पर छुपा गई, जहाँ से जनक ने उसे प्राप्त किया। 
त्रिजटा नाम की राक्षसी को रावण ने सीता की रक्षा के लिए अशोक वाटिका में राक्षसनियों की मुखिया बनाकर रखा था। सभी राक्षसनियां सीता माता को डराती रहती थीं और रावण से विवाह करने के लिए उकसाती रहती थीं लेकिन त्रिजटा धर्म को जानने वाली और प्रिय वचन बोलने वाली थी। त्रिजटा ने सीता को सांत्वना देते हुए कहा कि ‘सखी तुम चिंता मत करो। यहाँ एक श्रेष्ठ राक्षस रहता है जिसका नाम अविंध्य है। उसने तुमसे कहने के लिए यह संदेश दिया है कि तुम्हारे स्वामी भगवान् राम अपने भाई लक्ष्मण के साथ कुशलपूर्वक हैं। वे अत्यंत शक्तिशाली वनराज सुग्रीव के साथ मित्रता करके तुम्हें छुड़वाने की कोशिश कर रहे हैं।’
त्रिजटा ने सीता को एक राज की बात और बताई यह कि तुम्हें रावण से नहीं डरना चाहिए, क्योंकि रावण ने कुबेर के पुत्र नलकुबेर की पत्नी अप्सरा, रंभा को काम-वासना से छुआ था तो रंभा ने क्रोधित होकर रावण को शाप दिया कि वह किसी पराई स्त्री के साथ उसकी इच्छा बिना संबंध नहीं बना पाएगा और अगर ऐसा किया तो वह भस्म हो जाएगा। रावण ने रंभा के साथ बलात्कार करने का प्रयास किया था; जिसके चलते रंभा ने उसे यह शाप दिया था। रंभा कुबेर के पुत्र नलकुबेर के साथ पत्नी की तरह रहती थी। रंभा और नलकुबेर के संबंध को लेकर रावण अकसर उपहास उड़ाया करता था। इसी शाप के भय से रावण ने सीताहरण के बाद सीता को छुआ तक नहीं था।
लंकाधिपति रावण अपूर्ण इच्छाएँ :: सभी वेदों का ज्ञाता होने के साथ-साथ रावण को अनेको विद्याओं में महारथ हासिल थी वह बहुत ही कुशल राजनीतिज्ञ और सेनापति होने के अलावा वास्तुकला के मर्म को भी समझता था। इंद्रजाल, सम्मोहन, जादू के ज्ञान के अलावा वह मायावी भी था। वह युद्ध-कौशल में निपुर्ण था तथा भगवान् शिव का परम भक्त था। उसने रावण ने अनेको देवताओ को भी कैद किया हुआ था। उसने अपने भाई कुबेर से उनका राज्य और पुष्पक विमान भी छीन लिया था। वह अत्यधिक कामुक और बहुत बड़ा बलात्कारी था।  धन, सम्पदा से परिपूर्ण होते हुए भी रावण की निम्न सात ऐसी इच्छाएँ थीं, जिन्हें वह जीते जी पूरा न कर सका। 
(1). स्वर्ग तक सीढ़ियां बनना :- स्वर्ग तक सीढ़ियों का निर्माण कर रावण प्रकृति के नियम को तोड़, भगवान की सत्ता को चुनौती देना चाहता था। वह सोचता था की स्वर्ग और मोक्ष की कामना के लिए ही धरती के लोग भगवान को पूजते है अतः वह स्वर्ग तक सीढ़ियों का निर्माण करना चाहता था, ताकि लोग भगवान की पूजा छोड़ उसे पूजें। 
(2). शराब की दुर्गन्ध को दूर करना :- राक्षसी प्रवृत्ति और अधर्म की वृद्धि के लिए वह शराब में से उसकी बदबू मिटाना।
(3). सोने में सुगंध डालना :- रावण चाहता था कि सोने में सुगंध-खशबू उत्पन्न हो जाये ताकि स्वर्ण भंडारों को ढूँढ़ने-खोजने में कोई परेशानी न हो। 
(4). मानव के रक्त को लाल से श्वेत करना :- रावण अपने विश्वविजयी अभियान में करोड़ो निर्दोष लोगों का खून बहाया जिससे सरोवर और नदिया खून के रंग से लाल हो गईं; पृथ्वी का संतुलन बिगड़ने लगा तथा देवता इस सब का दोष रावण को देने लगे तो रावण ने विचार किया कि अगर रक्त का रंग लाल के स्थान पर श्वेत हो जाये तो किसी को पता ही नहीं चलेगा कि उसने किसी का वध करा है, क्योंकि श्वेत रक्त पानी के साथ मिलकर उसी के जैसा हो जायेगा। 

(5). काले रंग को गोरा करना :-
रावण के शरीर का रंग काला था। अतः वह अपने शरीर के रंग के साथ ही राक्षस जाति में उन सभी का रंग गोरा करना चाहता था ताकि कोई भी महिला उनका अपमान न कर सके। 

(6). संसार से भगवान् श्री हरी पूजा को निर्मूल करना :- रावण चाहता था की इस पूरी दुनिया से भगवान् श्री हरी विष्णु की पूजा की परम्परा ही समाप्त हो जाये तथा हर कोई सिर्फ उसे ही पूजे। इसके लिए उसने अनेक प्रयास भी किये परन्तु वह अपने इस प्रयास में सफल नहीं हुआ। 
(7). समुद्र के पानी को मीठा बनाना :- रावण का उसके सबसे अधिक सात प्रिय सपनो में से एक सपना था समुद्र के पानी को मीठा बनाना।  वह विश्व के सातो समुद्रो के पानी को मीठा बनाना चाहता था। परन्तु उसका यह सपना भी अधूरा रह गया। 
(8). महा वालेश्वर शिव लिंग को लंका ले जाना :: रावण शिव लिंग को लंका तक नहीं ले जा पाया और महा वालेश्वर में स्थापित हो गया। 
Please refer to :: MAHA VALESHWAR TEMPLE महावळेश्वर santoshkipathshala.blogspot.com
रावण के अनुसार स्त्रियों के 8 अवगुण :: 4 वेदों और 6 दर्शन षड्दर्शन का ज्ञाता रावण ज्योतिष का भी महान विद्वान था। उसे दसों दिशाओं का ज्ञान था। वो ज्ञानी तो ज़रुर था; मगर गुना नहीं था। वो अविवेकी, अहंकारी, कामासक्त और निर्दय भी था; जबकि मन्दोदरी मय दानव की पुत्री होने के साथ-साथ एक विदुषी और विवेकशील स्त्री थी। उसे इस बात का पता था कि श्री राम स्वयं भगवान् श्री हरी विष्णु के अवतार हैं। रावण को एक ज्योतिष के ज्ञाता-विद्वान् के तौर  पर मालूम था कि उसका नाश उसकी अपनी पुत्री के कारण ही होगा। माँ सीता को भ्रूणावस्था में नष्ट समझ वो बेपरवाह हो गया था; जबकि मन्दोदरी इस बात को भूली नहीं थी। रावण से विवाह के समय उसकी भौतिक आयु एक कल्प से भी ज्यादा थी। अपनी इच्छापूर्ति हेतु उसने भगवान् ब्रह्मा जी के कहने पर उसने रावण के जन्म और राक्षस राजा बनने का इन्तजार किया। रावण के द्वारा कथित, यह प्रकरण राक्षसी प्रवृति की महिलाओं के बारे में सच हो सकता है; परन्तु विवेकी, धर्मशील, मर्यादा में रहने वाली प्रतिव्रता महिलाओं के बारे में कदापि नहीं। वो बेहद कामासक्त था और इसी बुराई के कारण वह मारा गया। धनुष यज्ञ में वो माता सीता को प्राप्त न कर सका तो छल से हर लाया। जब मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान प्रभु श्री राम अपनी वानर सेना के साथ समुद्र पार कर करके  श्री लङ्का पहुँचे तो रावण की पत्नी मंदोदरी बहुत ज्यादा भयभीत हो गयी। मंदोदरी ने रावण को समझाया कि वो प्रभु राम से क्षमा याचना कर ले और माता सीता को लौटा दे। मंदोदरी के मुख से ऐसी बात सुनकर रावण बहुत हँसा और उसने मंदोदरी को कहा :-
नारि सुभाऊ सत्य सब कहही; अवगुन आठ सदा उर रहहीं। 
साहस अनृत चपलता माया; भय अबिबेक असौच अदाया॥ 
रावण मंदोदरी को स्त्रियों में पाए जाने वाले 8 अवगुणों (Defect, Vice, Fault) को इस प्रकार बताया :-
(1). अत्याधिक साहस-दुस्साहस :: स्त्रियों में दुस्साहस बहुत ज्यादा होता है जिसके चलते कई बार वो ऐसे काम कर जाती है जिसके परिणाम स्वरुप बाद में उन्हें व उन्हें सम्बन्धियों को पछताना पड़ता है। वे इस बात का निर्णय नही ले पाती कि साहस का कैसे और किस जगह उचित प्रयोग करना चाहिए। जब साहस  बिना समझ के अत्याधिक प्रयोग किया जाता है, तब वो दुःसाहस बन जाता है। 
(2). झूंठ बोलना :: रावण मंदोदरी से कहता है कि स्त्रियों के अन्दर दूसरा अवगुण झूँठ बोलने का अवगुण होता है और वे बात-बात पर झूँठ बोलती हैं। ये आदत अक्सर उनकी परेशानियों का सबब बन जाती है। उन्हें वह याद नहीं रहता कि  झूँठ एक न एक दिन खुल ही जाता है और सच सामने आ जाता है और परेशानी का सबब बन जाता है।
(3). चंचलता :: स्त्रियों में चंचलता का भाव पुरुषों की अपेक्षा अत्याधिक होता है, जिसकी वजह से वो किसी एक बात पर अधिक समय तक नही टिक पातीं। घडी घडी स्त्रियों के विचारों में परिवर्तन देखने को मिलता है और वो अधिकांश परिस्तिथियों में सही निर्णय लेने में असमर्थ रहती हैं। 
(4). माया रचना :: स्त्रियाँ अपने स्वार्थ सिद्धि के लिए कई प्रकार की माया रचती हैं (ड्रामेबाज़ी) अपना काम कराने के लिए वो व्यक्तियों को कई प्रकार के प्रलोभन देती हैं, रूठती हैं, मनाती हैं। जो इस मायाजाल में फस गया वो स्त्री के वशीभूत हो जाता है और बेकार हो जाता है। 
(5). डरपोक होना :: स्त्रियाँ अनावश्यक रूप से बहुत डर जाती है और इस वजह से उनके कई काम बिगड़ जाते हैं। वैसे स्त्री बाहरी तौर पर भले ही साहस दिखाती हैं,  किन्तु अन्दर से वो डरी होती हैं। 
(6). अविवेकी स्वाभाव (मूढ़ता या मूर्खता) :: कुछ परिस्तिथियों में अविवेकी स्वभाव के कारण मूर्खतापूर्ण कार्य को अंजाम दे देती हैं, जिनका परिणाम बुरा ही होता है। अधिक साहस होने की वजह से और खुद को श्रेष्ठ साबित करने के लिए ऐसे कार्य कर दिए जाते है वो भविष्य में दुःखदाई होता हैं। 
(7). निर्दयता :: सामान्यतया उनमें दया का अभाव होता है और अक्सर वे निर्दय हो जाती हैं और 
(8). अपवित्रता :: स्त्रियों में अपवित्रता यानी कि साफ़-सफाई का अभाव होता है l
राक्षस राज रावण ::
काङ्‍क्षन्तः कर्मणां सिद्धिं यजन्त इह देवताः। 
क्षिप्रं हि मानुषे लोके सिद्धिर्भवति कर्मजा॥श्रीमद्भगवद्गीता 4.12॥ 
कर्मों की सिद्धि चाहनेवाले अर्थात् फल प्राप्ति की कामना करनेवाले मनुष्य इस लोक में इन्द्र, अग्नि आदि देवों की पूजा किया करते हैं। ऐसे उन भिन्न रूप से देवताओं का पूजन करने वाले फलेच्छुक मनुष्यों की इस मनुष्य लोक में कर्म से उत्पन्न हुई सिद्धि शीघ्र ही हो जाती है; क्योंकि मनुष्य लोक में शास्त्र का अधिकार है। अन्य लोकों में भी कर्मफल की सिद्धि है पर मनुष्य-लोक में ही वर्ण-आश्रम आदि के कर्मों का अधिकार है।
चातुर्वर्ण्यं मया सृष्टं गुणकर्मविभागशः।
तस्य कर्तारमपि मां विद्धयकर्तारमव्ययम्‌श्रीमद्भगवद्गीता 4.12॥ 
ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र इन चारों वर्णों का नाम चातुर्वर्ण्य है। सत्व, रज, तम :- इन तीन गुणों के विभाग से तथा कर्मों के विभाग से यह चारों वर्ण मुझ ईश्वर द्वारा रचे हुए-उत्त्पन्न किये हुए हैं। इस प्रकार, गुण और कर्मों के विभाग से चारों वर्ण मेरे द्वारा उत्पन्न किए गए हैं, यह अभिप्राय है। यद्यपि मायिक व्यवहार से मैं उस कर्म का कर्ता हूँ, तो भी वास्तव में मुझे अकर्ता ही जान तथा इसीलिए मुझे अव्यय और असंसारी ही समझ। 
राक्षसों के विनाश से दुःखी होकर सुमाली ने अपनी पुत्री कैकसी से कहा कि पुत्री! राक्षस जाति के कल्याण के लिये मैं चाहता हूँ कि तुम परम पराक्रमी महर्षि विश्रवा के पास जाकर उनसे पुत्र प्राप्त करो। वही पुत्र हम राक्षसों की देवताओं से रक्षा कर सकता है। पिता की आज्ञा पाकर कैकसी विश्रवा के पास गई। उस समय भयंकर आँधी चल रही थी। आकाश में मेघ गरज रहे थे। कैकसी का अभिप्राय जानकर विश्रवा ने कहा कि भद्रे! तुम इस कु-बेला में आई हो। मैं तुम्हारी इच्छा तो पूरी कर दूँगा परन्तु इससे तुम्हारी सन्तान दुष्ट स्वभाव वाली और क्रूरकर्मा होगी। मुनि की बात सुन कर कैकसी उनके चरणों में गिर पड़ी और बोली कि भगवन्! आप ब्रह्मवादी महात्मा हैं। आपसे मैं ऐसी दुराचारी सन्तान पाने की आशा नहीं करती। अतः आप मुझ पर कृपा करें। कैकसी के वचन सुन कर मुनि विश्रवा ने कहा कि अच्छा, तो तुम्हारा सबसे छोटा पुत्र सदाचारी और धर्मात्मा होगा। इस प्रकार कैकसी के पुत्र रावण का जन्म हुआ। उसके पश्‍चात् कुम्भकर्ण, शूर्पणखा और विभीषण के जन्म हुए। रावण और कुम्भकर्ण अत्यन्त दुष्ट थे, किन्तु विभीषण धर्मात्मा प्रकृति का था।
भगवान् स्पष्ट कह रहे हैं कि सत्व, रज, तम :- इन तीन गुणों के विभाग से तथा कर्मों के विभाग से यह चारों वर्ण (ब्राह्मण, क्षत्रिय, वैश्य और शूद्र) मेरे द्वारा केवल मनुष्यों के लिए रचे हुए-उत्पन्न किये हुए हैं।
रावण परम पराक्रमी महर्षि विश्रवा का पुत्र अवश्य था परन्तु राक्षसी के गर्भ से पैदा होने के कारण तमो गुण और मायावी विद्याओं से युक्त था। उसका पालन-पोषण भी राक्षसी पद्धति के अनुरूप ही हुआ। ब्राह्मण के वीर्य से अन्य जाति की स्त्री का गर्भाधान होने पर सन्तति को स्त्री के कुल का माना जाता है। मनु स्मृति भी किसी को जन्म से ब्राह्मण नहीं मानती। जाति कर्मों पर आधारित है। अतः माता के राक्षसी कुल की होने के कारण वह राक्षस ही था। राक्षस योनि में होने के कारण, मनुष्य योनि नहीं प्राप्त होने के कारण रावण वर्ण व्यवस्था के अंतर्गत नहीं था, अतः वह ब्राह्मण नहीं था। कर्ण भगवान् सूर्य का पुत्र होकर भी मनुष्य था। धर्मराज के पुत्र युधिष्टर मनुष्य थे, माता अञ्जलि से उत्पन्न पवन पुत्र हनुमान जी वानर व भीम मनुष्य थे, देवराज इन्द्र के पुत्र अर्जुन मनुष्य, अश्वनी कुमारों के पुत्र नकुल और सहदेव भी तो मनुष्य ही थे। राक्षसी से उत्पन्न घटोत्कच भीम का पुत्र होकर भी राक्षस था। कश्यप ऋषि की विभिन्न पत्नियों से उत्पन्न विभिन्न प्रजतियाँ अपना अलग-अलग अस्तित्व रखतीं हैं, क्योंकि जाति का निर्णय माता से ही होता है। 

Mahrishi Bhardwaj married a Kshatriy woman called Sushila from whom he had a son called Garg. According to Anulom marriage, the off springs, who are born to a Brahman father and a Kshatriy woman take the characteristics of Kshatriy genetically, though technically being a Brahman. Hence the Brahman descendants of Bhardwaj Gotr are referred to as Brahm-Kshatriy (Warrior Brahmans). They are considered to have learning in Veds and war fare, simultaneously.

मनु स्मृति कहती है कि कर्मों के अनुरुप जाति बदल जाती है। रावण ने युद्ध को प्रश्रय दिया और राजा बना। उसे चारों वेदों और षड्दर्शन का पूरा ज्ञान था। वह दसों दिशाओं का ज्ञाता था। वह ज्योतिष का महा विद्वान् भी था और उसे यह भी मालूम था कि उसकी मृत्यु का कारण उसकी पुत्री (माता सीता) ही होगी। भगवान् की माया के जाल में जो फँस जाये, उसका निकलना नामुमकीन है। भगवान् ने उसका विवेक हर लिया। वह पढ़ा तो था मगर गुना नहीं था। उसका अवगुण था अहंकार, दम्भ और राक्षसी-तामसिक प्रवर्तियाँ। वह अधर्मी और आततायी भी था। 
रावण भगवान् शिव का परम् भक्त था और ब्रह्मा जी के वरदान से युक्त था। वह भगवान् विष्णु का सेवक जय था और भगवान् की प्रेरणा से ही उसने ब्रह्मा जी के पुत्रों को नाराज कर श्राप प्राप्त किया था। भगवान् राम ने उसे युद्ध से पूर्व शिवलिंग की स्थापना करने के लिये बुलाया तो वह आया और रामेश्वर में शिवलिगों की स्थापना भी कराई। क्योंकि यह प्रयोजन माता सीता के बगैर व्यर्थ था; अतः वह माता सीता को भी साथ लाया था। 
महापंडित लंकाधीश रावण रामेश्वरम में शिवलिंग की स्थापना के समय पुरोहित बने :: भगवान् श्री राम ने जामवंत जी को आचार्यत्व का निमंत्रण देने के लिए श्री लंका भेजा। जामवन्त जी दीर्घाकार और आकार में कुम्भकर्ण से तनिक ही छोटे थे। रावण ने सहर्ष उनका अभिवादन किया। जामवंत जी ने रावण से कहा कि वे राम के दूत बनकर उसे पूजा-पाठ हेतु निमंत्रण देने के लिये आये हैं और श्री राम ने उसे सादर प्रणाम कहा है।
रावण ने सविनय कहा की जामवंत जी उनके पितामह के भाई थे और इस नाते उसके भी पूज्य थे। जामवन्त ने कहा कि श्री राम सागर-सेतु निर्माण के उपरांत यथा शीघ्र महेश्वर-लिंग-विग्रह की स्थापना करना चाहते थे। इस अनुष्ठान को सम्पन्न कराने के लिए उन्होंने ब्राह्मण, वेदज्ञ और शैव रावण को आचार्य पद पर वरण करने की इच्छा प्रकट की थी और वे उनकी ओर से रावण को आमंत्रित करने आये थे। रावण ने जामवंत जी से कहा कि अगर वो उन्हें कैदी बना ले तो क्या होगा? जामवंत जी ने बताया कि उनके प्रस्थान करने से पहले ही  धनुर्वीर लक्ष्मण वीरासन में बैठे हुए हैं। उन्होंने आचमन करके अपने त्रोण से पाशुपतास्त्र (Pashu Patatr) का संधान कर लिया था ताकि अनहोनी होने पर रावण को दण्डित किया जा सके। रावण यह अच्छी तरह जानता था कि भगवान् राम के पिता दशरथ जी ने देव-दानव संग्राम में भाग लेकर दानवों को बुरी तरह हराया था। उसने अपनी आँखों से यह भी देखा था कि किस तरह राजा दशरथ ने ब्राह्मण की गाय, शेर से बचाने के लिये महल में बैठे-तिनके को अस्त्र में बदल कर शेर का संहार कर दिया था और इसी वजह से वो अयोध्या विजय का स्वप्न भी नहीं देखता था। माँ सीता ने रावण को यही प्रकरण याद दिला कर अपनी रक्षा की थी। जामवंत जी ने यह भी बताया कि उनके पास ऐसा यंत्र था जिससे भगवान् श्री राम और लक्ष्मण जी वहाँ की कार्यवाही सीधी देख देख-सुन रहे थे। 
रावण ने विनम्रतापूर्वक कहा कि यजमान उचित अधिकारी है और उसे अपने दूत को संरक्षण देना आता है। रावण ने महर्षि पुलस्त्य के सगे भाई महर्षि वशिष्ठ के यजमान का आमंत्रण और अपने आराध्य की स्थापना हेतु आचार्य पद को स्वीकार कर लिया। 
इस प्रकार के यज्ञ सपत्नीक होते हैं, अतः रावण ने माता सीता को पुष्पक विमान में अपने साथ ले जाने का निर्णय लिया। जानकी जी-माता सीता ने पति के आचार्य को अपना आचार्य मानकर दोनों हाथ जोड़कर मस्तक झुका दिया। स्वस्थ कण्ठ से सौभाग्यवती भव कहते रावण ने दोनों हाथ उठाकर भरपूर आशीर्वाद दिया।
माँ सीता और अन्य आवश्यक उपकरण सहित रावण आकाश मार्ग से समुद्र तट पर उतररा। माता सीता को उसने विमान में ही छोड़ा और स्वयं भगवान् राम के सम्मुख पहुँचा। जामवन्त से संदेश पाकर भाई, मित्र और सेना सहित श्री राम स्वागत सत्कार हेतु पहले से ही तत्पर थे। सम्मुख होते ही वनवासी श्री राम ने आचार्य दशग्रीव को हाथ जोड़कर प्रणाम किया तो रावण ने आशीर्वाद दिया, "दीर्घायु भव! लंका विजयी भव!" 
माता सीता को रावण ने बुलाया और भगवान् श्री राम के साथ पूजा सम्पादन करने के लिये कहा। आचार्य के इस आदेश का वैदेही ने पालन किया। गणपति पूजन, कलश स्थापना और नवग्रह पूजन उपरान्त आचार्य ने पूछा लिंग विग्रह के बारे में जानकारी चाही। यजमान ने निवेदन किया कि उसे लेने गत रात्रि के प्रथम प्रहर से पवनपुत्र कैलाश गए हुए हैं और अभी तक लौटे नहीं हैं; आते ही होंगे।
आचार्य ने आदेश दे दिया कि विलम्ब ठीक नहीं था, क्योंकि शुभ महूर्त में यज्ञ को पूरा करना था।  अतः माँ जानकी से बालू का विग्रह बनवाया। जनक नंदिनी ने स्वयं के कर-कमलों से समुद्र तट की आर्द्र रेणुकाओं से आचार्य के निर्देशानुसार यथेष्ट लिंग-विग्रह निर्मित किया। यजमान द्वारा रेणुकाओं का आधार पीठ बनाया गया। श्री सीता राम ने वही महेश्वर लिंग-विग्रह स्थापित किया। आचार्य ने परिपूर्ण विधि-विधान के साथ अनुष्ठान सम्पन्न कराया।
भगवान् श्री राम ने आचार्य रावण से दक्षिणा पूछी। रावण ने कहा कि जब आचार्य मृत्यु शैय्या ग्रहण करे तब यजमान सम्मुख उपस्थित रहें।
प्रभु श्री राम ने वचन दे दिया कि ऐसा ही होगा  आचार्य। यजमान ने वचन दिया और समय आने पर निभाया भी।
“रघुकुल रीति सदा चली आई। प्राण जाई पर वचन न जाई।”
यह दृश्य वार्ता देख सुनकर उपस्थित समस्त जन समुदाय के नयनाभिराम प्रेमाश्रुजल से भर गए। सभी ने एक साथ एक स्वर से सच्ची श्रद्धा के साथ इस अद्भुत आचार्य को प्रणाम किया ।
रावण जैसे भविष्यदृष्टा ने जो दक्षिणा माँगी, उससे बड़ी दक्षिणा क्या हो सकती थी!
(रामेश्वरम् देवस्थान में लिखा हुआ है कि इस ज्योतिर्लिंग की स्थापना भगवान् श्री राम ने रावण द्वारा करवाई थी।) 
This story do not find mention in Mahrishi Balmiki's Ramayan nad the Ram Charit Manas of Goswami Tulsi Dass. An inscription in Tamil describes the narrative from the Kampan Ramayan by the name of Kampan Maharishi's Iramawatarm.
Bhagwan Shri Ram decided to hold a Yagy to seek the blessings of Bhagwan Shiv before invading Shri Lanka for the release of Maa Sita who had been abducted by Ravan unaware of the fact that she was an incarnation of Maa Bhagwati Lakshmi and his own daughter. For this purpose a priest was needed. 
Ravana British Museum.jpgRavan turned into a Shiv Bhakt when he was buried under his nail by Bhagwan Shiv when he tried to move Kailash Parwat. However he recited Ravan Strotr to seek his release and was pardoned. 
Please refer to :: SHIV TANDAV STROTR COMPOSED BY RAVAN रावण रचित शिव तांडव स्त्रोत्  santoshsuvichar.blogspot.com
Ravan the door keeper Jai of Bhagwan Vishnu  in Vaikunth Lok, had this second incarnation after being released as Hirany Kashyap. He took birth form Mahrishi Visharva and the demon princess Keksi who is also known as Nikasha and Keshini (निकषा  केशिनी). He acquired all the characterises of the demons-giants-monsters from his mother and the knowledge of Veds, scriptures from his father. He became a great scholars and warrior. He took control of the 3 worlds under him viz. earth, heaven and nether world. He was a great astrologer as well. He is said to have the knowledge of 10 directions, sciences and arts.
Bhagwan Shri Ram requested Jamvant Ji to visit Lanka and request Ravan to accept the honour to become his Achary-Priesthood, to perform rites. Ravan was very much pleased to find Brahma Ji's son at his door and welcomed him. He jokingly asked if Jamvant Ji was not afraid of being imprisoned by him? Jamvant Ji replied that it was quite easy to see what was happening there for Bhagwan Shri Ram as he had the device to telecast live the conversation between Ravan and him. Secondly, there was no one in the universe capable to imprison him except the Almighty him self. And thirdly, Lakshman Ji was prepared to use Pashu Patatr which could eliminate Shri Lanka in a few second, though Lakshman Ji an incarnation of Bhawan Shesh Nag was reluctant to use divine weapons over the living beings of earth. Pashu Patatr could eliminate whole life over earth, had it being used.
Ravan was a Brahmn by birth and a master of rituals and sacred prayers. He was aware of the consequences of the use of Pashu Patatr as well. He felt obliged to accept the priesthood of Bhagwan Ram who had appeared over the earth as the son of mighty king Dashrath who had defeated the demons in great war between demons and the demigods. He himself noticed that a straw energised with the Mantr power killed the lion who was ready to attack a cow, by king Dashrath, just by sitting in his palace.
Presence of Maa Sita was must in such a Yagy-sacred-holy in fire. He asked Maa Sita to accompany him to Bhagwan Shri Ram for the ceremony. Pushpak Viman snatched from his brother Kuber  by Ravan was used to ferry them to the site of Yagy.
As soon as Ravan reached in front of Bhagwa Shri Ram, he got up and welcomed Ravan with due respect and honour and Ravan blessed him with the victory of Lanka.
Mythological Facts about Ravan Death
Preparations were made for the Yagy. Maa Bhagwati Sita was asked to prepare a Shiv Ling of sea sand to conduct the prayers at the most auspicious-fortunate time. Hanuman Ji Maha Raj had gone to Kailash to bring the energised Shiv Ling from there, but delayed due to some reason. Now, both these Shiv Lings are present at the same site-Rameshwaram. Ravan blessed Bhagwan Shri Ram to be victorious in the war against him and Bhagwan Shri Ram granted his wish to be present before him at the time of his death as Dakshina-fee for carrying out rituals as a priest.
Mythological Facts about Ravan Death रावण के सर्वनाश के कारण 6 श्राप :- रावण बहुत ही पराक्रमी योद्धा, परमज्ञानी, महापण्डित, त्रिकाल दर्शी, दसों दिशाओं का ज्ञाता और वेदों का पारगामी परम विद्वान था। उसने अपने जीवन में अनेक युद्ध किए। रावण के अंत का कारण भगवान् श्री राम की शक्ति तो थी ही। साथ ही, उन लोगों का श्राप भी था, जिनका रावण ने कभी अहित किया था। रावण को अपने जीवनकाल में मुख्यतः 6 लोगों से श्राप मिला था। यही श्राप उसके सर्वनाश का कारण बने और उसके वंश का समूल नाश हो गया। देवताओं से युद्ध में उसकी पराजय हुई, जिसमें महाराज दशरथ ने देवताओं का साथ दिया। वह बाली से हारा जिसने उसे अपनी काँख में तब तक दबाये रक्खा जब तक उसने सूर्य भगवान् की पूजा अर्चना की। रावण ने उससे दोस्ती कर ली। कैलाश पर्वत को जाकर हिलाया तो भगवान् शिव ने उसे पैर के नाख़ून से दबाये रक्खा तो उसने रावण स्त्रोत्र से उनकी आराधना की।  उसने अपने जीवन में  अनेकों युद्ध लड़े और जीते जो कि उसके अहंकार के कारण बने और बाद में उसका विनाश भी किया। 
रावण ब्राह्मण कुल में उत्पन्न, विद्वान होते हुए भी बेहद कामुक, पतित स्वभाव का और राक्षसी बुद्धि वाला था। उसपर उसकी माँ और नाना का पूरा प्रभाव था।अपनी दुष्प्रवृत्तियों के कारण उसे अनेकानेक श्राप प्राप्त हुए जो कि भगवान् श्री राम के साथ युद्ध में उस पर फली भूत हो गए। 
(1). सूर्य, इक्ष्वाकु,रघुवंश (भगवान राम के वंश में) में एक परम प्रतापी राजा हुए थे, जिनका नाम अनरण्य था। जब रावण विश्वविजय करने निकला तो राजा अनरण्य से उसका भयंकर युद्ध हुआ। उस युद्ध में राजा अनरण्य की मृत्यु हो गई, लेकिन मरने से पहले उन्होंने रावण को श्राप दिया कि मेरे ही वंश में उत्पन्न एक युवक तेरी मृत्यु का कारण बनेगा।
(2). एक बार रावण भगवान शंकर से मिलने कैलाश गया। वहाँ उसने नन्दीश्वर को देखकर उसने उनके स्वरूप की हँसी उड़ाई और उन्हें वानर मुँख कहा तो नन्दीश्वर ने उसे कहा कि वानर उसके नाश का कारण बनेंगे। 
(3). रावण ने अपनी पत्नी की बड़ी बहन माया के साथ भी छल किया था। माया के पति वैजयंतपुर के शंभर राजा थे। एक दिन रावण शंभर के यहां गया। वहां रावण ने माया को अपनी बातों में फंसा लिया। इस बात का पता लगते ही शंभर ने रावण को बंदी बना लिया। उसी समय शंभर पर राजा दशरथ ने आक्रमण कर दिया। उस युद्ध में शंभर की मृत्यु हो गई। जब माया सती होने लगी तो रावण ने उसे अपने साथ चलने को कहा। तब माया ने कहा कि तुमने वासनायुक्त मेरा सतित्व भंग करने का प्रयास किया इसलिए मेरे पति की मृत्यु हो गई। अत: तुम भी स्त्री की वासना के कारण मारे जाओगे।
(4). एक बार रावण अपने पुष्पक विमान से कहीं जा रहा था। तभी उसे एक सुंदर स्त्री दिखाई दी, जो भगवान विष्णु को पति रूप में पाने के लिए तपस्या कर रही थी। रावण ने उसके बाल पकड़े और अपने साथ चलने को कहा। उस तपस्विनी ने उसी क्षण अपनी देह त्याग दी और रावण को श्राप दिया कि एक स्त्री के कारण ही तेरी मृत्यु होगी।उसके पश्चात ही रावण ने स्त्रियों के साथ जोर-जबरदस्ती बंद कर दी। उसने अपने जीवन काल में बलात्कार-जोर जबरदस्ती से अनेकों स्त्रियों से बलात्कार कर अनेकानेक कन्याओं को उत्पन्न किया। 
(5). विश्व विजय करने के लिए जब रावण स्वर्ग लोक पहुंचा तो उसे वहां रंभा नाम की अप्सरा दिखाई दी। अपनी वासना पूरी करने के लिए रावण ने उसे पकड़ लिया। तब उस अप्सरा ने कहा कि आप मुझे इस तरह से स्पर्श न करें, मैं आपके बड़े भाई कुबेर के बेटे नलकुबेर के लिए आरक्षित हूँ, इसलिए मैं आपकी पुत्रवधू के समान हूं। लेकिन रावण नहीं माना और उसने रंभा से दुराचार किया। यह बात जब नलकुबेर को पता चली तो उसने रावण को श्राप दिया कि आज के बाद रावण बिना किसी स्त्री की इच्छा के उसको स्पर्श करेगा तो रावण का मस्तक सौ टुकड़ों में बंट जाएंगे।
(6). रावण की बहन शूर्पणखा के पति का नाम विद्युतजिव्ह था। वो कालकेय नाम के राजा का सेनापति था। रावण जब विश्वयुद्ध पर निकला तो कालकेय से उसका युद्ध हुआ। उस युद्ध में रावण ने विद्युतजिव्ह का वध कर दिया। तब शूर्पणखा ने मन ही मन रावण को श्राप दिया कि मेरे ही कारण तेरा सर्वनाश होगा।
RAVAN'S FAMILY TRAITS ::
WIFE :-  (1). Mandodari-the daughter of the celestial renowned architect May Danav-giant, (2). Dhany Malini and a third wife.
PARENTS ::  Father :: Vishrav, a man; Mother :- Kaekasi demon-Rakshsi princess, daughter of Sumali and Thatak. She had two brothers Marich and Subahu
BROTHERS ::  (1). Kuber-Step/Half brother, a Yaksh, (2).Kumbh Karn, (3). Vibhishan, (4). Khar, Dushan & (5). Ahi Ravan.
SISTERS ::  (1). Kumbhini :– Wife of the demon Madhu, King of Mathura, she was the mother of Lavana Sur (an Asur who was killed by Shatrughan Ji, the youngest brother of Bhagwan Shri Ram). She was renowned for her beauty and later retired to the sea for penance. (2). Surp Nakha  :- She was the ultimate root cause of the kidnapping of Maa Bhagwati Sita. She was the one who instigated her brothers to wage a war against Bhagwan Shri Ram. 
SONS ::  He had seven sons from his three wives :-
(1). Megh Nad-Indr Jit, defeated Dev Raj Indr. 
(2). Atikay infuriated Bhagwan Shiv atop Mount Kailash, who in turn hurled his Trishul (divine trident) at Atikay, but Atikay caught the Trishul in mid air and folded his hands before Bhagwan Maha Dev in a humble manner. Maha Dev was pleased at seeing this and benevolently blessed Atikay with the secrets of archery and divine weapons.
(3). Akshay Kumar, the youngest son of Ravan, fought valiantly with Hanuman Ji, aiming various weapons at him. Though highly impressed by the young prince’s valour and skills, finally Hanuman Ji had to kill him.
(4). Devantak, killed by Hanuman Ji during the war.
(5). Narantak, was in charge of an army consisting of 720 million Rakshas (demons). He with his army were eventually killed by the monkey prince Angad, son of Bali.
(6). Trishira was killed by Bhagwan Shri Ram.
(7). Prahasth was the chief Commander of Ravan’s army in Lanka.
Ravan had thousands of daughters born out of rape of various species like Yaksh, Humans, Demons, Giants etc. Vanars in the army of Bhawan Shri Ram showed their desire to marry them, once they were brought back to life by Bhagwan Shri Ram. Their desire was accomplished and they were settled around Berlin Germany and had their progeny with red face. A new island was carved out of the ocean in Europe to settle them.
(1). Ravan was a hybrid half-Brahman and half-demon. His father Vishrav, was a sage-Rishi belonging to the Pulasty clan and his mother Kaekasi belonged to demon clan. he is called a demon due to the powers he received from his mother.
Kuber, too was a hybrid-Yaksh treasurer of demigods wealth was born to the first wife of Vishrav.
Ravan along with his brothers Kumbh Karn and Vibhishan meditated, 
performed penance and got boons from Bhagwan Brahma. he snatched Kuber's wealth and drove him away from Amrawati his kingdom. He sought Shri Lanka from Bhagwan Shiv as Dakshina for performing Grah Pravesh Pooja. 
(2). While trying to dislodge Mount Kailash the abode of Bhagwan Shiv he was pressed by Bhagwan Shiv under the tip of his toe. Ravan let out blood-curling screams in agony and thus he got the name Ravan-one who screams. He pleased Maha Dev by composing instantaneously and reciting Ravan Tandav Strotr and turned one of his the greatest devotee.
(3). Ravan had killed King Anarany of the Ikshwaku dynasty to which Bhagwan Ram-incarnation of Bhagwan Shri Hari Vishnu belonged. While dying King Anarany had cursed Ravan saying that the son of King Dash Rath will eventually kill him.
(4). Ravan had also tried to kill the monkey king Bali, who was performing Sun worship-his father, at the river front. Bali was blessed with the power to acquire half the powers of his enemy-opponent. Bali carried Ravan in his arms pit and flew to Kishkindha. Ravan begged for mercy and became Bali's friend. Bali was slayed by Bhagwan Shri Ram while hiding behind a Tad tree so that his powers were not transferred to Bali. Bali's younger brother Sugreev-son of Dev Raj Indr was made the king, who later helped Bhagwan Shri Ram  in tracing Maa Sita.
(5). Ravan accepted priesthood of Bhagwan Shri Ram for performing prayers of Bhagwan Maha Dev and blessed him with the victory over Shri Lanka.
(6). Ravan was not only a stupendous fighter, but also an expert of the Veds, an alchemist & renowned astrologer. When his son Megh Nand was to be born from his wife Mandodari's womb, Ravan instructed all the planets and the Sun to be in their proper position for the auspicious lagn-formation so that his son would become immortal.
But Saturn suddenly changed its position. Noticing this, a furious Ravan attacked Saturn, arrested him and imprisoned by hanging in a down wards posture. Later Hanuman Ji Maha Raj released him.
(7). Ravan was a great practitioner of statecraft-diplomacy, administration & politics. Bhagwan Shri Ram asked Lakshman Ji seek lessons in diplomacy from dying Ravan. Lakshman Ji accepted him as his Guru and learnt the treacherous lessons. 
(8). Ravan, after thousand years of penance, sought a boon of immortality from Brahma Ji, but the later politely declined saying that his life would be concentrated at his navel.
Ravan's youngest brother Vibhishan-a devotee of Bhagwan Shri Ram, knew this and on the tenth day of the battle, he told Ram to strike his arrow at Ravan's navel, killing the demon king.  
(9). Ravan had acquired a boon from Brahma Ji by beseeching that no demigod, demon, kinnar or Gandarbh could ever kill him.

He was granted this boon, little knowing that he did not seek the boon for protection from human beings. It was Ram, as a human, who ultimately slayed Ravan.  
(10). Ravan's empire spread over Bali Dweep-Island (today's Bali), Malay Dweep (Malaysia), Ang Dweep, Varah Dweep, Shankh Dweep, Yav Dweep, Andhralay and Kush Dweep.  
(11). Ravan not only usurped Kuber's kingdom of Amrawati-Tibet & China, but also his golden Pushpak Viman. Pushpak can take different shapes and can travel at the speed of mind.
(12). NAMES OF RAVAN :: Lankesh, Lankeshwar, Lanka Pati, Ravan (Rakshak-protector and Van-jungle)Das Greev (ten heads), Dash Kanth (ten voice box or throat; one with ten beautiful singing voices). Iravan (a boy with incomparable beauty or a man with strong principles). Dash Mukh (ten mouths), Dashanan (one with ten faces or heads).
कार्त्यवीर्य अर्जुन और रावण :: रावण का दिग्विजय अभियान चल रहा था। कई राज्यों को जीतते हुए रावण महिष्मति पहुँचा। उस समय वहाँ हैहय वंश के राजा कर्त्यवीर्य अर्जुन शासन कर रहा था तथा नित्य की भाँति अपनी रानियों के साथ जल विहार कर रहा था। घूमता घुमाता रावण अपनी सेना सहित, उसी नदी के किनारे पहुँच गया और अपने आराध्य भगवान् शिव की आराधना हेतु उसने शिवलिंग की स्थापना की। कार्त्यवीर्य अर्जुन की रानियों ने कौतुक के लिए उससे कुछ असाधारण करने का अनुरोध किया। कार्त्यवीर्य अर्जुन को वरदान स्वरुप हजार भुजाएँ प्राप्त हुई थीं और इसी कारण वह सहस्त्रबाहु के नाम से भी विख्यात तथा अजेय था। अपनी पत्नियों के इस प्रकार अनुरोध करने पर उसने, अपनी हजार भुजाओं से नदी का प्रवाह पूरी तरह रोक दिया।
अचानक नदी की धारा रुक जाने से नदी का जलस्तर बढ़ गया और जिससे नदी के तट पर रावण द्वारा बनाया गया बालु का शिवलिंग बह गया। इससे क्रोध में आकर रावण ने अपनी सेना को अपराधी को बंदी बना कर लाने का आदेश दिया। जब उसकी सेना ने देखा कि कार्त्यवीर्य अर्जुन ने अपने हजार हाथों से जल का प्रवाह रोक रखा है तो उन्होंने उसे बंदी बनाने के लिए उस पर आक्रमण कर दिया। किन्तु कार्त्यवीर्य अर्जुन के पराक्रम के आगे किसी की ना चली। उससे पराजित हो, वे वापस रावण के पास लौटे और उससे सारी घटना कह सुनाई। अपने विजय के मद में चूर रावण नदी के तट पर पहुँचा और कार्त्यवीर्य अर्जुन को युद्ध की चुनौती दी।कार्त्यवीर्य अर्जुन ने कहा कि रावण उसका अतिथि है, इसलिए उसका उससे युद्ध करना उचित नहीं है। किन्तु रावण के हठ के आगे उसकी एक न चली।  अंततः दोनों वीर युद्ध के लिए सज्जित हुए।
दोनों महायोद्धा और अजेय थे। उनका युद्ध कई दिनों तक चलता रहा और ऐसा प्रतीत हुआ जैसे उनमें से कोई भी पराजित नहीं हो सकता। अंत में कार्त्यवीर्य अर्जुन ने रावण को अपने हजार हाथों में जकड लिया। रावण अपनी पूरी शक्ति के बाद भी उससे निकल नहीं पाया और कार्त्यवीर्य अर्जुन ने उसे बंदी बना लिया। बाद में जब रावण के दादा महर्षि पुलत्स्य को इसका पता चला तो उन्होंने बीच बचाव कर रावण को मुक्त करवाया और फिर रावण कार्त्यवीर्य अर्जुन से मित्रता कर वापस लंका को लौट गया।
अगस्त्य मुनि द्वारा रावण का चरित्र वर्णन :: जब भगवान् श्री राम अयोध्या में राज्य करने लगे, तब एक दिन समस्त ऋषि-मुनि श्री रघुनाथ जी का अभिनन्दन करने के लिये अयोध्या पुरी में पहुँचे। भगवान् श्री राम चन्द्र ने उन सबका यथोचित सत्कार किया। वार्तालाप करते हुये अगस्त्य मुनि कहने लगे, युद्ध में आपने जो रावण का संहार किया, वह कोई बड़ी बात नहीं है, परन्तु द्वन्द युद्ध में लक्ष्मण के द्वारा इन्द्रजित का वध सबसे अधिक आश्चर्य की बात है। यह मायावी राक्षस युद्ध में सब प्राणियों के लिये अवध्य था। उनकी बात सुनकर भगवान् श्री राम चन्द्र को बड़ा आश्चर्य हुआ। वे बोले, मुनिवर रावण और कुम्भकर्ण भी तो महान पराक्रमी थे, फिर आप केवल इन्द्रजित मेघनाद की ही इतनी प्रशंसा क्यों करते हैं? महोदर, प्रहस्त, विरूपाक्ष भी कम वीर न थे।
अगस्त्य मुनि बोले, इस प्रश्न का उत्तर देने से पहले मैं तुम्हें रावण के जन्म, वर प्राप्ति आदि का विवरण सुनाता हूँ। ब्रह्मा जी के पुलस्त्य नामक पुत्र हुये थे, जो उन्हीं के समान तेजस्वी और गुणवान थे। एक बार वे महगिरि पर तपस्या करने गये। वह स्थान अत्यन्त रमणीक था। इसलिये ऋषियों, नागों, राजर्षियों आदि की कन्याएँ वहाँ क्रीड़ा करने आ जाती थीं। इससे उनकी तपस्या में विघ्न पड़ता था। पुलस्त्य ने उन्हें वहाँ आने से मना किया। जब वे नहीं मानीं तो उन्होंने शाप दे दिया कि कल से जो लड़की यहाँ मुझे दिखाई देगी, वह गर्भवती हो जायेगी। शेष सब कन्याओं ने तो वहाँ आना बन्द कर दिया, परन्तु राजर्षि तृणबिन्दु की कन्या शाप की बात से अनजान होने के कारण उस आश्रम में आ गई और महर्षि के दृष्टि पड़ते ही गर्भवती हो गई। जब तृणबिन्दु को यह बात मालूम हुई तो उन्होंने अपने कन्या को पत्नी के रूप में महर्षि को अर्पित कर दिया। इस प्रकार विश्रवा का जन्म हुआ जो अपने पिता के समान वेद्विद और धर्मात्मा हुआ। महामुनि भरद्वाज ने अपनी कन्या का विवाह विश्रवा से कर दिया। उनके वैश्रवण नामक पुत्र हुआ। वह भी धर्मात्मा और विद्वान था। उसने भारी तपस्या करके ब्रह्मा जी को प्रसन्न किया और यम, इन्द्र तथा वरुण के सदृश लोकपाल का पद पाया। फिर उसने त्रिकूट पर्वत पर बसी लंका को अपना निवास स्थान बनाया और राक्षसों पर राज्य करने लगा।
 भगवान् श्री राम ने आश्चर्य से पूछा, तो क्या कुबेर और रावण से भी पहले लंका में माँस भक्षी राक्षस रहते थे? फिर उनका पूर्वज कौन था? यह सुनने के लिये मुझे कौतूहल हो रहा है? तब अगस्त्य जी बोले, पूर्व काल में ब्रह्मा जी ने अनेक जल जन्तु बनाये और उनसे समुद्र के जल की रक्षा करने के लिये कहा। तब उन जन्तुओं में से कुछ बोले कि हम इसका रक्षण (रक्षा) करेंगे और कुछ ने कहा कि हम इसका यक्षण (पूजा) करेंगे। इस पर ब्रह्माजी ने कहा कि जो रक्षण करेगा वह राक्षस कहलायेगा और जो यक्षण करेगा वह यक्ष कहलायेगा। इस प्रकार वे दो जातियों में बँट गये। राक्षसों में हेति और प्रहेति दो भाई थे। प्रहेति तपस्या करने चला गया, परन्तु हेति ने भया से विवाह किया जिससे उसके विद्युत्केश नामक पुत्र उत्पन्न हुआ। विद्युत्केश के सुकेश नामक पराक्रमी पुत्र हुआ। सुकेश के माल्यवान, सुमाली और माली नामक तीन पुत्र हुये। तीनों ने ब्रह्मा जी की तपस्या करके यह वरदान प्राप्त कर लिये कि हम लोगों का प्रेम अटूट हो और हमें कोई पराजित न कर सके। वर पाकर वे निर्भय हो गये और सुरों, असुरों को सताने लगे। उन्होंने विश्वकर्मा से एक अत्यन्त सुन्दर नगर बनाने के लिये कहा। इस पर विश्वकर्मा ने उन्हें लंकापुरी का पता बताकर भेज दिया। वहाँ वे बड़े आनन्द के साथ रहने लगे। माल्यवान के वज्रमुष्टि, विरूपाक्ष, दुर्मुख, सुप्तघ्न, यज्ञकोप, मत्त और उन्मत्त नामक सात पुत्र हुये। सुमाली के प्रहस्त्र, अकम्पन, विकट, कालिकामुख, धूम्राक्ष, दण्ड, सुपार्श्व, संह्नादि, प्रधस एवं भारकर्ण नाम के दस पुत्र हुये। माली के अनल, अनिल, हर और सम्पाती नामक चार पुत्र हुये। ये सब बलवान और दुष्ट प्रकृति होने के कारण ऋषि-मुनियों को कष्ट दिया करते थे। उनके कष्टों से दुःखी होकर ऋषि-मुनिगण जब भगवान् विष्णु की शरण में गये तो उन्होंने आश्वासन दिया कि हे ऋषियों! मैं इन दुष्टों का अवश्य ही नाश करूँगा।
जब राक्षसों को भगवान् विष्णु के इस आश्वासन की सूचना मिली तो वे सब मन्त्रणा करके संगठित हो माली के सेनापतित्व में इन्द्रलोक पर आक्रमण करने के लिये चल पड़े। समाचार पाकर भगवान् विष्णु ने अपने अस्त्र-शस्त्र संभाले और राक्षसों का संहार करने लगे। सेनापति माली सहित बहुत से राक्षस मारे गये और शेष लंका की ओर भाग गये। जब भागते हुये राक्षसों का भी नारायण संहार करने लगे तो माल्यवान क्रुद्ध होकर युद्धभूमि में लौट पड़ा। भगवान् विष्णु के हाथों अन्त में वह भी काल का ग्रास बना। शेष बचे हुये राक्षस सुमाली के नेतृत्व में लंका को त्यागकर पाताल में जा बसे और लंका पर कुबेर का राज्य स्थापित हुआ। 
अब मैं तुम्हें रावण के जन्म की कथा सुनाता हूँ। राक्षसों के विनाश से दुःखी होकर सुमाली ने अपनी पुत्री कैकसी से कहा कि पुत्री राक्षस वंश के कल्याण के लिये मैं चाहता हूँ कि तुम परम पराक्रमी महर्षि विश्रवा के पास जाकर उनसे पुत्र प्राप्त करो। वही पुत्र हम राक्षसों की देवताओं से रक्षा कर सकता है।
पिता की आज्ञा पाकर कैकसी विश्रवा के पास गई। उस समय भयंकर आँधी चल रही थी। आकाश में मेघ गरज रहे थे। कैकसी का अभिप्राय जानकर विश्रवा ने कहा कि भद्रे तुम इस कुबेला में आई हो। मैं तुम्हारी इच्छा तो पूरी कर दूँगा परन्तु इससे तुम्हारी सन्तान दुष्ट स्वभाव वाली और क्रूरकर्मा होगी। मुनि की बात सुनकर कैकसी उनके चरणों में गिर पड़ी और बोली कि हे भगवन्! आप ब्रह्मवादी महात्मा हैं। आपसे मैं ऐसी दुराचारी सन्तान पाने की आशा नहीं करती। अतः आप मुझ पर कृपा करें। कैकसी के वचन सुनकर मुनि विश्रवा ने कहा कि अच्छा तो तुम्हारा सबसे छोटा पुत्र सदाचारी और धर्मात्मा होगा।
इस प्रकार कैकसी के दस मुख वाले पुत्र का जन्म हुआ जिसका नाम दशग्रीव रखा गया। उसके पश्चात् कुम्भकर्ण, शूर्पणखा और विभीषण के जन्म हुये। दशग्रीव और कुम्भकर्ण अत्यन्त दुष्ट थे, किन्तु विभीषण धर्मात्मा प्रकृति का था। अपने भाई वैश्रवण से भी अधिक पराक्रमी और शक्तिशाली बनने के लिये दशग्रीव ने अपने भाइयों सहित ब्रह्माजी की तपस्या की। ब्रह्मा के प्रसन्न होने पर दशग्रीव ने माँगा कि मैं गरुड़, नाग, यक्ष, दैत्य, दानव, राक्षस तथा देवताओं के लिये अवध्य हो जाऊँ। ब्रह्मा जी ने तथास्तु कहकर उसकी इच्छा पूरी कर दी। विभीषण ने धर्म में अविचल मति का और कुम्भकर्ण ने वर्षों तक सोते रहने का वरदान पाया।
फिर दशग्रीव ने लंका के राजा कुबेर को विवश किया कि वह लंका छोड़कर अपना राज्य उसे सौंप दे। अपने पिता विश्रवा के समझाने पर कुबेर ने लंका का परित्याग कर दिया और रावण अपनी सेना, भाइयों तथा सेवकों के साथ लंका में रहने लगा। लंका में जम जाने के बाद अपने बहन शूर्पणखा का विवाह कालका के पुत्र दानवराज विद्युविह्वा के साथ कर दिया। उसने स्वयं दिति के पुत्र मय की कन्या मन्दोदरी से विवाह किया जो हेमा नामक अप्सरा के गर्भ से उत्पन्न हुई थी। विरोचन कुमार बलि की पुत्री वज्रज्वला से कुम्भकर्ण का और गन्धर्वराज महात्मा शैलूष की कन्या सरमा से विभीषण का विवाह हुआ। कुछ समय पश्चात् मन्दोदरी ने मेघनाद को जन्म दिया जो इन्द्र को परास्त कर संसार में इन्द्रजित के नाम से प्रसिद्ध हुआ।
सत्ता के मद में रावण उच्छृंखल हो देवताओं, ऋषियों, यक्षों और गन्धर्वों को नाना प्रकार से कष्ट देने लगा। एक बार उसने कुबेर पर चढ़ाई करके उसे युद्ध में पराजित कर दिया और अपनी विजय की स्मृति के रूप में कुबेर के पुष्पक विमान पर अधिकार कर लिया। उस विमान का वेग मन के समान तीव्र था। वह अपने ऊपर बैठे हुये लोगों की इच्छानुसार छोटा या बड़ा रूप धारण कर सकता था। विमान में मणि और सोने की सीढ़ियाँ बनी हुई थीं और तपाये हुये सोने के आसन बने हुये थे। उस विमान पर बैठकर जब वह शरवण नाम से प्रसिद्ध सरकण्डों के विशाल वन से होकर जा रहा था तो भगवान् शिव के पार्षद नन्दीश्वर ने उसे रोकते हुये कहा कि दशग्रीव इस वन में स्थित पर्वत पर भगवान् शिव क्रीड़ा करते हैं, इसलिये यहाँ सभी सुर, असुर, यक्ष आदि का आना निषिद्ध कर दिया गया है। नन्दीश्वर के वचनों से क्रुद्ध होकर रावण विमान से उतरकर भगवान् शिव की ओर चला। उसे रोकने के लिये उससे थोड़ी दूर पर हाथ में शूल लिये नन्दी दूसरे शिव की भाँति खड़े हो गये। उनका मुख वानर जैसा था। उसे देखकर रावण ठहाका मारकर हँस पड़ा। इससे कुपित हो नन्दी बोले कि दशानन तुमने मेरे वानर रूप की अवहेलना की है, इसलिये तुम्हारे कुल का नाश करने के लिये मेरे ही समान पराक्रमी रूप और तेज से सम्पन्न वानर उत्पन्न होंगे। रावण ने इस ओर तनिक भी ध्यान नहीं दिया और बोला कि जिस पर्वत ने मेरे विमान की यात्रा में बाधा डाली है, आज मैं उसी को उखाड़ फेंकूँगा। यह कहकर उसने पर्वत के निचले भाग में हाथ डालकर उसे उठाने का प्रयत्न किया। जब पर्वत हिलने लगा तो भगवान् शिव ने उस पर्वत को अपने पैर के अँगूठे से दबा दिया। इससे रावण का हाथ बुरी तरह से दब गया और वह पीड़ा से चिल्लाने लगा। जब वह किसी प्रकार से हाथ न निकाल सका तो रोत-रोते भगवान् शिव की स्तुति और क्षमा प्रार्थना करने लगा। इस पर भगवान् शिव ने उसे क्षमा कर दिया और उसके प्रार्थना करने पर उसे एक चन्द्रहास नामक खड्ग भी दी।
एक दिन हिमालय प्रदेश में भ्रमण करते हुये रावण ने अमित तेजस्वी ब्रह्मर्षि कुशध्वज की कन्या वेदवती को तपस्या करते देखा। उस देखकर वह मुग्ध हो गया और उसके पास आकर उसका परिचय तथा अविवाहित रहने का कारण पूछा। वेदवती ने अपने परिचय देने के पश्चात् बताया कि मेरे पिता भगवान् विष्णु से मेरे विवाह करना चाहते थे। इससे क्रुद्ध होकर मेरी कामना करने वाले दैत्यराज शम्भु ने सोते में उनका वध कर दिया। उनके मरने पर मेरी माता भी दुःखी होकर चिता में प्रविष्ट हो गई। तब से मैं अपने पिता के इच्छा पूरी करने के लिये भगवान् विष्णु की तपस्या कर रही हूँ। उन्हीं को मैंने अपना पति मान लिया है।
पहले रावण ने वेदवती को बातों में फुसलाना चाहा, फिर उसने जबरदस्ती करने के लिये उसके केश पकड़ लिये। वेदवती ने एक ही झटके में पकड़े हुये केश काट डाले। फिर यह कहती हुई अग्नि में प्रविष्ट हो गई कि दुष्ट तूने मेरा अपमान किया है। इस समय तो मैं यह शरीर त्याग रही हूँ, परन्तु तेरा विनाश करने के लिये फिर जन्म लूँगी। अगले जन्म में मैं अयोनिजा कन्या के रूप में जन्म लेकर किसी धर्मात्मा की पुत्री बनूँगी। अगले जन्म में वह कन्या कमल के रूप में उत्पन्न हुई। उस सुन्दर कान्ति वाली कमल कन्या को एक दिन रावण अपने महलों में ले गया। उसे देखकर ज्योतिषियों ने कहा कि राजन् यदि यह कमल कन्या आपके घर में रही तो आपके और आपके कुल के विनाश का कारण बनेगी। यह सुनकर रावण ने उसे समुद्र में फेंक दिया। वहाँ से वह भूमि को प्राप्त होकर राजा जनक के यज्ञमण्डप के मध्यवर्ती भूभाग में जा पहुँची। वहाँ राजा द्वारा हल से जोती जाने वाली भूमि से वह कन्या फिर प्राप्त हुई। वही वेदवती सीता के रूप में आपकी पत्नी बनी और आप स्वयं सनातन भगवान् विष्णु हैं। इस प्रकार आपके महान शत्रु रावण को वेदवती ने पहले ही अपने शाप से मार डाला था। आप तो उसे मारने में केवल निमित्तमात्र थे।
अनेक राजा महाराजाओं को पराजित करता हुआ दशग्रीव इक्ष्वाकु वंश के राजा अनरण्य के पास पहुँचा जो अयोध्या पर राज्य करते थे। उसने उन्हें भी द्वन्द युद्ध करने अथवा पराजय स्वीकार करने के लिये ललकारा। दोनों में भीषण युद्ध हुआ किन्तु ब्रह्मा जी के वरदान के कारण रावण उनसे पराजित न हो सका। जब अनरण्य का शरीर बुरी तरह से क्षत-विक्षत हो गया तो रावण इक्ष्वाकु वंश का अपमान और उपहास करने लगा। इससे कुपित होकर अनरण्य ने उसे शाप दिया कि तूने अपने व्यंगपूर्ण शब्दों से इक्ष्वाकु वंश का अपमान किया है, इसलिये मैं तुझे शाप देता हूँ कि महात्मा इक्ष्वाकु के इसी वंश में दशरथ नन्दन भगवान् श्री राम का जन्म होगा जो तेरा वध करेंगे। यह कहकर राजा स्वर्ग सिधार गये।
रावण की उद्दण्डता में कमी नहीं आई। राक्षस या मनुष्य जिसको भी वह शक्तिशाली पाता, उसी के साथ जाकर युद्ध करने करने लगता। एक बार उसने सुना कि किष्किन्धापुरी का राजा बालि बड़ा बलवान और पराक्रमी है तो वह उसके पास युद्ध करने के लिये जा पहुँचा। बालि की पत्नी तारा, तारा के पिता सुषेण, युवराज अंगद और उसके भाई सुग्रीव ने उसे समझाया कि इस समय बालि नगर से बाहर सन्ध्योपासना के लिये गये हुये हैं। वे ही आपसे युद्ध कर सकते हैं। और कोई वानर इतना पराक्रमी नहीं है जो आपके साथ युद्ध कर सके। इसलिये आप थोड़ी देर उनकी प्रतीक्षा करें। फिर सुग्रीव ने कहा कि राक्षस राज सामने जो शंख जैसे हड्डियों के ढेर लगे हैं वे बालि के साथ युद्ध की इच्छा से आये आप जैसे वीरों के ही हैं। बालि ने इन सबका अन्त किया है। यदि आप अमृत पीकर आये होंगे तो भी जिस क्षण बालि से टक्कर लेंगे, वह क्षण आपके जीवन का अन्तिम क्षण होगा। यदि आपको मरने की बहुत जल्दी हो तो आप दक्षिण सागर के तट पर चले जाइये। वहीं आपको बालि के दर्शन हो जायेंगे। सुग्रीव के वचन सुनकर रावण विमान पर सवार हो तत्काल दक्षिण सागर में उस स्थान पर जा पहुँचा जहां बालि सन्ध्या कर रहा था। उसने सोचा कि मैं चुपचाप बालि पर आक्रमण कर दूँगा। बालि ने रावण को आते देख लिया परन्तु वह तनिक भी विचलित नहीं हुआ और वैदिक मन्त्रों का उच्चारण करता रहा। ज्योंही उसे पकड़ने के लिये रावण ने पीछे से हाथ बढ़ाया, सतर्क बालि ने उसे पकड़कर अपनी काँख में दबा लिया और आकाश में उड़ चला। रावण बार-बार बालि को अपने नखों से कचोटता रहा किन्तु बालि ने उसकी कोई चिन्ता नहीं की। तब उसे छुड़ाने के लिये रावण के मन्त्री और अनुचर उसके पीछे शोर मचाते हुये दौड़े परन्तु वे बालि के पास तक न पहुँच सके। इस प्रकार बालि रावण को लेकर पश्चिमी सागर के तट पर पहुँचा। वहाँ उसने सन्ध्योपासना पूरी की। फिर वह दशानन को लिये हुये किष्किन्धापुरी लौटा। अपने उपवन में एक आसन पर बैठकर उसने रावण को अपनी काँख से निकालकर पूछा कि अब कहिये आप कौन हैं और किसलिये आये हैं?
रावण ने उत्तर दिया कि मैं लंका का राजा रावण हूँ। आपके साथ युद्ध करने के लिये आया था। वह युद्ध मुझे मिल गया। मैंने आपका अद्भुत बल देख लिया। अब मैं अग्नि की साक्षी देकर आपसे मित्रता करना चाहता हूँ। फिर दोनों ने अग्नि की साक्षी देकर एक दूसरे से मित्रता स्थापित की।
रावण का जन्म स्थान गौतम बुद्ध नगर जिले के बिसरख नाम के गाँव में है। उसके पिता विश्रवा के नाम पर ही गाँव का नाम बिसरख पड़ा कि विश्रवा  अपभ्रंश है। यहाँ पर एक शिवलिंग है, जिसकी रावण और उसके पिता विश्रवा पूजा किया करते थे। अष्टकोण आकार में यह स्वयंभू शिवलिंग लगभग 100 साल पहले ही धरती से प्रकट हुआ है। 
यहाँ दशहरा नहीं मनाया जाता है। दशहरे के दिन यहाँ रावण की मृत्यु का मातम मनाया जाता है। रावण को समर्पित एक मदिर यहाँ बनाया जा रहा है। जिसकी लागत 2 करोड़ रुपये है। इसमें 42 फुट लम्बा शिवलिंग होगा और 55 फुट का रावण का चित्र लगाया जाएगा।
रावण के पिता का नाम विश्रवा था कि ऋषि पुलस्त्य के पुत्र थे। विश्र्वा का अर्थ है वेद ध्वनि सुनने वाला। उनकी दो पत्नियाँ थीं। एक का नाम देववर्णिनी था और एक का नाम कैकसी था जो कि एक राक्षसी थी। कैकसी को केशिनी और निकषा के नाम से भी जानी जाती है। वह विश्रवा मुनि की दूसरी पत्नी थीं। कैकसी ने रावण जैसा पुत्र प्राप्त करने के लिए ही विश्रवा मुनि से विवाह किया था ताकि वो देवताओं को हरा कर राक्षस वंश को बढ़ा सके।
रावण के दादा ब्रह्मा के पुत्र महर्षि पुलस्त्य थे और दादी का नाम हविर्भुवा था। रावण के नाना का नाम सुमाली और नानी का नाम केतुमती था। रावण के भाई कुम्भकर्ण, विभीषण, अहिरावण, खर और दूषण थे। रावण का एक सौतेला भाई कुबेर भी था। जो रावण की सौतेली माँ देववर्णिनी के पुत्र थे। उसकी दो बहनें भी थी जिनका नाम शूर्पणखा और कुम्भिनी था। रावण की पत्नी मंदोदरी असुरों के राजा मायासुर और उसकी पत्नी अप्सरा हेमा की पुत्री थी। मंदोदरी के इलावा उसकी एक पत्नी ध्न्यमालिनी भी थी। रावण के त्रिशिरा, इन्द्रजीत और अक्षयकुमार पुत्र हुए हैं। मेघनाद ही इन्द्रजीत था। उसका ये नाम इंद्र को युद्ध में जीत लेने के कारण पड़ा। अतिकाय उसकी दूसरी पत्नी ध्न्यमालिनी का पुत्र था।
रावण की उम्र और गोत्र :: त्रेतायुग 3,600 दिव्य वर्षों का था। एक दिव्य वर्ष 360 मानव वर्षो के बराबर होता है। 
इस हिसाब से त्रेतायुग का कुल काल हमारे समय के हिसाब से 3,600 × 360 = 12,96,000 (बारह लाख छियानवे हजार) मानव वर्षों का था। 
रावण त्रेतायुग के अंतिम चरण के मध्य में पैदा हुआ था और श्रीराम अंतिम चरण के अंत मे। 
त्रेता युग मे कुल तीन चरण थे। 
रामायण में ये वर्णन है कि रावण ने अपने भाइयों (कुम्भकर्ण एवं विभीषण) के साथ 11,000 वर्षों तक ब्रह्माजी की तपस्या की थी। 
इसके पश्चात रावण और कुबेर का संघर्ष भी बहुत काल तक चला। 
इसके अतिरिक्त रावण के शासनकाल के विषय मे कहा गया है कि रावण ने कुल 72 चौकड़ी तक लंका पर शासन किया। 
एक चौकड़ी में कुल 400 वर्ष होते हैं। 
इस हिसाब से रावण ने कुल 72 × 400 = 28,800 वर्षों तक लंका पर शासन किया।
जब रावण महादेव से उलझा और महादेव ने उसके हाथ कैलाश के नीचे दबा दिए तब रावण 1,000 वर्षों तक उनसे क्षमा याचना (उनकी तपस्या) करता रहा और उसी समय उसने शिवस्त्रोत्रतांडव की रचना की। हालांकि ऐसा उसके लंका शासनकाल में ही हुआ इसीलिए इसे मैं अलग से नही जोड़ रहा।
रावण के शासनकाल और तपस्या के वर्ष मिला दें तो 11,000 + 28,800 = 39,800 वर्ष तो कहीं नही गए। 
तो इस आधार पर हम ये कह सकते हैं कि रावण की आयु कम से कम 40,000 वर्ष तो थी ही (उससे भी थोड़ी अधिक हो सकती है)। अर्थात वो करीब 112 दिव्य वर्षों तक जीवित रहा।
श्रीराम और माता सीता के विषय मे वाल्मीकि रामायण में कहा गया है कि देवी सीता श्रीराम से 7 वर्ष 1 माह छोटी थी। 
श्रीराम विवाह के समय 25 वर्षों के थे तो इस हिसाब से माता सीता की आयु उस समय 18 वर्षों की थी। 
विवाह के पश्चात 12 वर्षों तक वे दोनों अयोध्या में रहे उसके बाद उन्हें वनवास प्राप्त हुआ। 
इस हिसाब से वनवास के समय श्रीराम 37 और माता सीता 30 वर्ष की थी। 
तत्पश्चात 14 वर्षों तक वे वन में रहे और वनवास के अंतिम मास में श्रीराम ने रावण का वध किया। अर्थात 51 वर्ष की आयु में श्रीराम ने 40,000 वर्ष के रावण का वध किया। 
तत्पश्चात श्रीराम ने 11,000 वर्षों तक अयोध्या पर राज्य किया। 
तो उनकी आयु भी हम तकरीबन 11,100 वर्ष (30 दिव्य वर्ष) के आस पास मान सकते हैं।
रावण का गोत्र उनके पितामह का गोत्र ही था अर्थात पुलत्स्य गोत्र।
इस गणना के हिसाब से रावण के अतिरिक्त कुम्भकर्ण, मेघनाद, मंदोदरी इत्यादि की आयु भी बहुत होगी। 
विभीषण तो चिरंजीवी हैं तो आज भी जीवित होंगे। जाम्बवन्त तो सतयुग के व्यक्ति थे जो द्वापर के अंत तक जीवित रहे, तो उनकी आयु का केवल अनुमान ही लगा सकते हैं। 
महावीर हनुमान रावण से आयु में छोटे और श्रीराम से आयु में बहुत बड़े थे। 
वे भी चिरंजीवी हैं तो आज भी जीवित होंगे। परशुराम रावण से आयु में थोड़े छोटे और हनुमान से बड़े थे और वे भी चिरंजीवी हैं। 
कर्त्यवीर्य अर्जुन आयु में रावण से भी बड़े थे किंतु परशुराम ने अपनी युवावस्था में ही उनका वध कर दिया था।
कुछ लोग ये सोच रहे होंगे कि किसी व्यक्ति की आयु इतनी अधिक कैसे हो सकती है। 
किंतु हमारे पुराणों में चारो युग के मनुष्यों की औसत आयु और कद का वर्णन है। 
और ये सभी मनुष्यों के लिए है, ना कि केवल रावण और श्रीराम जैसे विशिष्ट लोगों के लिए। 
हालांकि रावण जैसे तपस्वी और श्रीराम जैसे अवतारी पुरुष की आयु वर्णित आयु से अधिक होने का विवरण है।
जैसे जैसे युग अपने अंतिम चरम में पहुँचता है, वैसे वैसे ही मनुष्यों की आयु और ऊंचाई घटती जाती है। अर्थात सतयुग के अंतिम चरण में जन्में लोगों की आयु और ऊंचाई सतयुग के ही प्रथम चरण में जन्में लोगों से कम होगी। 
आइये इसपर भी एक दृष्टि डाल लेते हैं:
सतयुग: आयु – 100000 वर्ष, ऊंचाई – 21 हाथ
त्रेतायुग: आयु – 10000 वर्ष, ऊंचाई – 14 हाथ
द्वापरयुग: आयु – 1000 वर्ष, ऊंचाई – 7 हाथ
कलियुग: आयु – 100 वर्ष, ऊंचाई – 4 हाथ
महाभारत में वर्णित है कि रेवती के पिता कुकुद्भि, जो सतयुग से थे, ब्रह्माजी के आदेश पर अपनी पुत्री का विवाह करवाने द्वापर आये। 
उन्होंने रेवती का विवाह बलराम से कर दिया किन्तु सतयुग की होने के कारण रेवती बलराम से 3–4 गुणा अधिक ऊँची थी। 
तब बलराम ने अपने हल के दवाब से रेवती की ऊँचाई स्वयं जितनी कर ली। 

    
Contents of these above mentioned blogs are covered under copyright and anti piracy laws. Republishing needs written permission from the author. ALL RIGHTS ARE RESERVED WITH THE AUTHOR. 

No comments:

Post a Comment